Move to Jagran APP

राजस्थान का ऐसा गांव जहां सालों से रह रहा सिर्फ एक आदमी

गांव में मंदिर के अलावा कोई आवासीय जगह नहीं है। हालांकि यह गांव 521 बीघा सरकारी जमीन पर है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Wed, 08 Jun 2016 08:40 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jun 2016 10:28 PM (IST)
राजस्थान का ऐसा गांव जहां सालों से रह रहा सिर्फ एक आदमी

नई दुनिया ब्यूरो, जयपुर। राजस्थान के चुरू जिले में एक गांव ऐसा भी है जहां सिर्फ एक आदमी रहता है। यह गांव सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज है और 2011 में हुई जनगणना में यहां सिर्फ एक आदमी का रहना बताया गया है जो यहां के मंदिर का पुजारी है।

loksabha election banner

पहले पुजारी के रूप में राजेश गिरि नाम का व्यक्ति रहता था और अब ज्ञानदास नए पुजारी हैं। श्याम पांडिया नाम का यह गांव नेठवा ग्राम पंचायत के तहत आता है। गांव में मंदिर के अलावा कोई आवासीय जगह नहीं है। हालांकि यह गांव 521 बीघा सरकारी जमीन पर है।

ग्राम पंचायत ने डेढ़ बीघा जमीन आबादी भूमि के रूप में छोड़ रखी है। पुजारी ज्ञानदास आसपास के गांवों में घूमकर अनाज और अन्य सामग्री एकत्रित करता है। ग्राम पंचायत के सरपंच लीलाधर प्रजापति का कहना है कि इस गाव में बरसों से एक ही आदमी रहता है।

उसी के नाम मतदाता पहचानपत्र और राशन कार्ड जारी होता है। वैसे यहां के मंदिर की काफी मान्यता है और भाद्रपद मास की अमावस्या को बड़ा मेला लगता है जिसमें आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग आते हैं।

पाक मीडिया ने खोली पोल, आतंकियों को पाल रहा है पाकिस्तान

शिवसेना ने उगला जहर- 'विदेश में भारत को बदनाम करना बंद करें मोदी'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.