Move to Jagran APP

राजस्थान के ट्रांसपोर्टर कश्मीर नहीं भेजेंगे ट्रक, मेव समाज ने दी हाइवे जाम की चेतावनी

मेव समाज के लोगों की अलवर के महरपुर में महापंचायत हुई जिसमें तय किया गया कि अब समाज का कोई ड्राइवर अब ट्रक लेकर कश्मीर नहीं जाएगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 06:58 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 07:12 PM (IST)
राजस्थान के ट्रांसपोर्टर कश्मीर नहीं भेजेंगे ट्रक, मेव समाज ने दी हाइवे जाम की चेतावनी
राजस्थान के ट्रांसपोर्टर कश्मीर नहीं भेजेंगे ट्रक, मेव समाज ने दी हाइवे जाम की चेतावनी

नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। दस दिन में राजस्थान के दो ट्रक ड्राइवरों और एक खलासी की कश्मीर के शोपिंया में आतंकवादियों द्वारा हत्या किए जाने के बाद राजस्थान की सभी ट्रांसपोर्ट यूनियनों ने प्रदेश से एक भी ट्रक कश्मीर नहीं भेजने का निर्णय लिया है। ट्रक यूनियनों ने तय किया है कि ना तो कश्मीर ट्रक जाएगा और ना ही वहां से माल लाएगा। 

loksabha election banner

उधर आतंकवादी हमले में मारे गए अलवर जिला निवासी ट्रक ड्राइवर मोहम्मद इलियास और भरतपुर निवासी खलासी जाहिद के शव शुक्रवार देर रात को उनके गांव पहुंचे, लेकिन परिजनों ने शव लेने से इंकार कर दिया। इस पर प्रशासन ने स्थानीय अस्पताल की मोर्चरी में शव रखवाए गए। 

मेव समाज के लोग हुए इकठ्ठा

इलियास के परिवार के साथ ही मेव समाज के लोग बड़ी संख्या में एकत्रित हुए। मेव समाज ने अलवर और भरतपुर जिलों में शनिवार को महापंचायत कर आतंकवादियों की गोली के शिकार हुए ट्रक ड्राइवर इलियास एवं खलासी जाहिद के परिजनों को 50 लाख रूपए के मुआवजे,10 बीघा खेती की जमीन,मृतक की पत्नी को विधवा पेंशन और एक परिजन को सरकारी नौकरी देने की मांग की। मांग नहीं माने जाने पर अलवर-भिवाड़ी-दिल्ली मेगा हाइवे जाम करने की चेतावनी दी गई। 

शव का अंतिम संस्कार कराने का किया प्रयास

इलियास के परिजनो एवं मेव समाज के लोगों के साथ अलवर के अतिरिक्त जिला कलेक्टर रामचरण शर्मा की दो बार बैठक हुई, लेकिन कोई हल नहीं निकला। भरतपुर में भी प्रशासनिक अधिकारियों ने मेव समाज के लोगों को समझा कर जाहिद के शव का अंतिम संस्कार कराने का प्रयास किया, लेकिन पहले तो मुआवजे की घोषणा तक वे इसके लिए तैयार नहीं हुए।

 आखिरकार शाम को हुई वार्ता में सरकार ने साढ़े सात लाख रूपए देने की घोषणा की। इनमें 5 लाख केंद्र सरकार और ढ़ाई लाख राज्य सरकार के साथ ही 50 हजार जम्मू-कश्मीर रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा दिए जाएंगे। मुआवजे की घोषणा के बाद परिजनों ने शव ले लिया,जिसे दफना दिया गया। वहीं ड्राइवर इलियास के शव को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं हो सका है। 

मेव समाज और ट्रक यूनियान की बैठक 

मेव समाज के लोगों की अलवर के महरपुर में महापंचायत हुई, जिसमें तय किया गया कि अब समाज का कोई ड्राइवर अब ट्रक लेकर कश्मीर नहीं जाएगा। प्रदेश के मेवात इलाके के करीब 250 ड्राइवर नियमित रूप से ट्रक लेकर कश्मीर आते-जाते रहते हैं। मेव पंचायत के अध्यक्ष शेर खान का कहना है कि केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार बाहरी ट्रक चालकों को सुरक्षा मुहैया नहीं करा पा रही है। आतंकवादियों के साथ ही स्थानीय लोग भी बाहरी लोगों को निशाना बना रहे हैं। ट्रक ऑपरेटरों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से आतंकवादियों की गोली के शिकार हुए ट्रक चालकों को शहीद का दर्जा देने और उनके परिवार को सरकारी नौकरी तथा मुआवजा देने की मांग की है। 

जम्मू कश्मीर का कोई माल नहीं उठाएगा जयपुर ट्रक ट्रांसपोर्ट

जयपुर ट्रक व ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष गोपाल सिंह ने चेतावनी दी कि यदि उनकी मांगें नहीं मानी गई तो ट्रकों की हड़ताल की जा सकती है। गोपाल सिंह ने बताया कि प्रदेश की सभी ट्रक यूनियनों की बैठक में यह तय किया गया कि जब तक केन्द्र सरकार उनके ट्रकों के चालकों और परिचालकों को सुरक्षा उपलब्ध नहीं कराएगी तब तक वे जम्मू कश्मीर का कोई माल हम नहीं उठाएंगे, जिन ट्रक चालकों और खलासी की कश्मीर में नृशंस हत्या की गई उसके खिलाफ जनआंदोलन किया जाएगा।

गौरतलब है कि दस दिन में प्रदेश के मेवात इलाके के दो ड्राइवरों और एक खलासी की कश्मीर के शोपिंया में आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी है। इनमें अलवर जिले के खोहाबास निवासी ट्रक चालक इलियास खान और भरतपुर के पहाड़ी इलाके के पापड़ा गांव निवासी परिचालक जाहिद खान की कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों गुरुवार देर रात को गोली मारकर हत्या कर दी थी। दोनों ट्रक से कश्मीर में आर्मी के लिए दूध लेकर गए और वापसी में सेब लेकर आ रहे थे। इससे पहले भरतपुर जिले के उभाका गांव निवासी ट्रक चालक शरीफ खान की शोपियां में आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Deepotsav 2019 LIVE: राम नगरी में 5.51 लाख दीप हुए प्रज्जवलित, देखें मनोरम दृश्य

यह भी पढ़ें: DEFCOM 2019: सूचना और संचार तंत्र पर तीनों भारतीय सेनाएं करेंगी मंथन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.