Move to Jagran APP

अब राज ठाकरे बनाएंगे तीसरा मोर्चा

राजग के दरवाजे बंद हैं और संप्रग लगातार उपेक्षा कर रहा है। इसलिए आहत मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने तीसरा मोर्चा बनाकर इन दोनों गठबंधनों को भरपूर नुकसान पहुंचाने का मन बना लिया है। खासतौर से अक्टूबर में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में। राज ने महाराष्ट्र के कई ऐसे छोटे दलों से

By Edited By: Published: Fri, 07 Mar 2014 10:39 PM (IST)Updated: Sat, 08 Mar 2014 07:19 AM (IST)
अब राज ठाकरे बनाएंगे तीसरा मोर्चा

मुंबई, [ओमप्रकाश तिवारी]। राजग के दरवाजे बंद हैं और संप्रग लगातार उपेक्षा कर रहा है। इसलिए आहत मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने तीसरा मोर्चा बनाकर इन दोनों गठबंधनों को भरपूर नुकसान पहुंचाने का मन बना लिया है। खासतौर से अक्टूबर में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में। राज ने महाराष्ट्र के कई ऐसे छोटे दलों से बातचीत शुरू कर दी है, जिनका विस्तार पूरे महाराष्ट्र में नहीं है, लेकिन एक निश्चित दायरे में मजबूत पकड़ रखते हैं।

loksabha election banner

कोंकण के समुद्रतटीय क्षेत्रसे चार विधायक चुनवाकर लाने वाला शेतकरी कामगार पक्ष (शेकाप), पश्चिम महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में अच्छा प्रभाव रखने वाली दो विधायकों की पार्टी जनसुराज्य पक्ष (जेएसपी) और नासिक क्षेत्र की विधान परिषद सदस्य अपूर्वा हिरे से राज की पहले दौर की बातचीत हो चुकी है। ये दल लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े करने की स्थिति में नहीं हैं, लेकिन अगर राज अपने प्रत्याशी उतारें तो उन्हें ताकत देकर राजग और संप्रग को झटका जरूर दे सकते हैं। राज की इस पहल में राजग और संप्रग से असंतुष्ट लोग भी शामिल हो सकते हैं। माना जा रहा है कि राज 9 मार्च को मनसे के स्थापना दिवस पर कुछ उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे। इन प्रत्याशियों में 2009 के लोकसभा चुनाव की ऐसी सीटें शामिल होंगे, जिन पर मनसे को सवा लाख या इससे ज्यादा मत प्राप्त हुए थे। बाद में उम्मीदवारों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। अगर राज ठाकरे की पहल रंग लाती है तो राजग को लोकसभा चुनाव में तो नुकसान उठाना ही पड़ेगा, अक्टूबर में राज्य विधानसभा चुनावों में भी गहरा झटका लग सकता है। वर्ष 2009 के विधानसभा चुनावों में मनसे अकेले ही राज्य की 288 में 143 सीटों पर लड़कर 13 सीटें जीतने और शिवसेना-भाजपा को सत्ता से दूर रखने में सफल रही थी।

पढ़ें : अब शिवसेना को सबक सिखाने के लिए चुनाव लड़ेगी मनसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.