नई दिल्ली, एजेंसियां। Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर (Rain in Delhi-NCR) में पिछले हफ्ते जमकर बारिश हुई। सोमवार से दिल्ली में बारिश नहीं हुई है। इस बीच, मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अतिरिक्त मौसम विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र के मुंबई और उसके उपनगरों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।

दिल्ली में अब तक औसतन 283.6 मिमी दर्ज की गई बारिश

इस बीच, आईएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पश्चिमी और उत्तर-पूर्वी दिल्ली को छोड़कर दिल्ली के सभी जिलों में इस मानसून सीजन में अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार 1 जून से मानसून का मौसम शुरू होने के बाद से दिल्ली में औसतन 300.8 मिमी के मुकाबले औसतन 283.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

देश के इन हिस्सों में है बारिश का अलर्ट

इसके अलावा अन्य राज्य जहां आईएमडी ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। वे मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, असम में कई जिले हैं। मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, तेलंगाना, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

गौरतलब है कि भारतीय मौसम विभाग ने 8 अगस्त को बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र पर एक अपडेट साझा किया था। आईएमडी ने यह भी उल्लेख किया कि कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में ओडिशा तट और उससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश तट पर स्थित है।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan