नई दिल्‍ली, एजेंसियां/ब्‍यूरो। Weather Forecast  मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों तक बारिश का अनुमान है। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर के अनुसार पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों तक अच्छी बारिश हो सकती है। ओलावृष्टि की भी संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में मध्यम बारिश हुई है।

पिछले 24 घंटों में सिवनी में 17 मिमी बारिश हुई है जबकि चिंदवाड़ा में 8 मिमी बारिश हुई। बैतूल और मलंजखंड में 2 मिमी बारिश हुई।जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश और बर्फबारी हुई है।  दूसरी ओर उत्तराखंड के अधिकांश हिस्से सूखे बने हुए हैं।

स्काईमेट के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, पश्चिमी हिमालय पर वर्तमान वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (WD) मजबूत नहीं है, इसलिए, अब पहाड़ों में किसी मौसम गतिविधि की उम्मीद नहीं हैं। काफी कम समय के लिए उत्तरी पहाड़ियों की ऊपरी हिस्सों में बहुत हल्की बारिश और बर्फबारी की  संभावना है।

Jammu Kashmir weather समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि कश्‍मीर घाटी में चिल्‍ले कलां के 31 जनवरी को खत्‍म हो जाने के बावजूद सर्दी का सितम जारी है। श्रीनगर में बीती रात का तापमान माइनस पांच डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में माइनस 12 डिग्री जबकि गुलमर्ग में माइनस 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एजेंसी ने मौसम विभाग के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि कुछ इलाकों को छोड़कर कश्‍मीर घाटी में अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्‍क बना रहेगा और कड़ाके की सर्दी जारी रहेगी। इसके फरवरी के दूसरे हफ्ते में टूटने के आसार है।

इस बीच जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग सोमवार को एकतरफा बहाल कर दिया गया। घाटी में बर्फबारी से आजिज लोग इसके खत्‍म होने की उम्‍मीद कर रहे हैं ताकि उनकी दिक्‍कतें खत्‍म हो सकें। इससे हिमालयी इलाकों में कड़ाके की सर्दी से निजात मिलने के आसार हैं। वहीं समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि अगले 24 घंटों में ओडिशा के कई जिलों हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है।

जागरण न्‍यूज नेटवर्क के मुताबिक, पंजाब में भी मौसम करवट ले सकता है। स्‍थानीय मौसम विभाग के हवाले से कहा गया है कि मंगलवार से फिर पूरे सूबे में बादल छाए रहेंगे। झारखंड में भी मौसम का मिजाज बदलने वाला है। राज्य के कुछ हिस्सों में मंगलवार से अगले तीन दिन बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को राज्य के कुछ स्थानों में हल्‍की से मध्यम बारिश होगी। हालांकि, वेदर एजेंसी स्‍काइमेट के मुताबिक, उत्तर पंजाब और पश्चिमी हिमालय के न्यूनतम तापमान में 1-2 डिग्री की वृद्धि हो सकती है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस