Move to Jagran APP

अगस्त और सितंबर के दौरान बारिश सामान्य रहने की संभावना, अच्छी फसल पैदावार की उम्मीदें बढ़ीं

भारत के मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि भारत में अगस्त और सितंबर में औसत मात्रा में बारिश होने की संभावना है। इससे एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में अच्छी फसल पैदावार की उम्मीदें बढ़ रही हैं जो कि विशाल कृषि क्षेत्र पर बहुत अधिक निर्भर करती है।

By Ashisha SinghEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 04:35 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 04:35 PM (IST)
अगस्त और सितंबर के दौरान बारिश सामान्य रहने की संभावना, अच्छी फसल पैदावार की उम्मीदें बढ़ीं
अगस्त और सितंबर के दौरान बारिश सामान्य रहने की संभावना, अच्छी फसल पैदावार की उम्मीदें बढ़ीं

नई दिल्ली, रायटर। भारत के मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि भारत में अगस्त और सितंबर में औसत मात्रा में बारिश होने की संभावना है। इससे एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में अच्छी फसल पैदावार की उम्मीदें बढ़ रही हैं, जो कि विशाल कृषि क्षेत्र पर बहुत अधिक निर्भर करती है।

loksabha election banner

क्या कहना है मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का

राज्य द्वारा संचालित भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अधिकांश मापदंडों के अनुसार, हम इस साल अगस्त और सितंबर में मानसून की बारिश सामान्य रहने की उम्मीद करते हैं।' महापात्र ने कहा कि उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में बारिश सामान्य से कम रहने की संभावना है।

साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जून में शुरू होने वाले चार महीने के मौसम के लिए औसत, या सामान्य, वर्षा को 50 साल के औसत 88 सेमी (34 इंच) के 96% और 104% के बीच परिभाषित करता है।

फसलों पर बारिश का असर

राज्य के मौसम कार्यालय ने औसत बारिश होने की संभावना के साथ एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में अच्छी फसल पैदावार की उम्मीदें बढ़ रही हैं, भारी या तेज बारिश की औसत संभावना से फसलों पर इसका खासा प्रभाव पड़ेगा। खेती के लिहाज से औसतन बारिश का लंबे समय तक होना अच्छी बात है। क्योंकि इससे किसानों की फसलों को कोई खतरा नहीं होगा। अगस्त व सितंबर की औसतन बारिश से फसलों की अच्छी उपज होगी।

भारत में मानसून आने के साथ-साथ खरीफ की फसलों की बुवाई भी शुरू हो जाती है। जो पूर्ण रूप से मानसून पर निर्भर करती है। अगस्त और सितंबर में सामान्य बारिश का होना खरीफ उत्पादन के लिए बेहतर साबित हो सकती है। मौसम विभाग का यह अनुमान किसानों और फसलों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है। जो यकिनन उच्च फसल पैदावार की उम्मीदें बढ़ाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.