Move to Jagran APP

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में गरज के साथ बारिश, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में रविवार को करीब 5 घंटे तक बारिश हुई। जिसके चलते के कई हिस्सों में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 10:43 PM (IST)
Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में गरज के साथ बारिश, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट
उत्तर भारत में कई राज्यों में बारिश के बाद तापमान में बढ़ोतरी हुई है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच देश के अधिकतर भागों में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। इसके साथ ही उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश (min temp,weather) जारी रहने का अनुमान है। वहीं दिल्ली एनसीआर में सोमवार को भी एक बार फिर गरज के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग ने 5 जनवरी तक बारिश और फिर उसके बाद शीतलहर (Cold wave) की चेतावनी जारी की है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग ने बताया कि बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में रविवार को करीब 5 घंटे तक बारिश हुई। जिसके चलते के कई हिस्सों में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और आसमान में बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान बढ़कर 11.4 डिग्री सेल्सियस हो गया। मौसम विभाग ने बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट विभाग ने जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक 7 जनवरी के बाद दिल्ली के तापमान (Temperature) में गिरावट आने के साथ ठंड बढ़ेगी। पूरी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में आज यानी 4 जनवरी को मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल ऐसे मौसम से अभी राहत की उम्मीद नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली के उत्तर पश्चिम इलाके, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा समेत हरियाणा के कुछ भागों में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है।

ताजा जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने अगले दो घंटे के दौरान पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और उत्तरी दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की संभावना जताई है।

अभी और बढ़ेगी ठंड, बारिश की भी संभावना

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सोमवार की सुबह सर्द रही। राजधानी लखनऊ सहित कई जगह घना कोहरा छाया रहा। बूंदाबांदी भी हुई। इससे ठंड का प्रकोप बढ़ गया। देर शाम फिर ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। इससे सिहरन और बढ़ गई। मौसम विभाग ने लखनऊ समेत प्रदेश में मंगलवार को गरज चमक के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है। इससे ठंड में और भी बढ़ोतरी हो सकती है। सोमवार को प्रदेश में बांदा और फतेहगढ़ सबसे ठंडे रहे। बांदा में न्यूनतम तापमान छह डिग्री व फतेहगढ़ में 6.6 डिग्री रहा। अन्य जिलों में तापमान सामान्य रहा। कई जगह दिन भर बादल छाए रहे। सर्द हवा भी चलती रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सोमवार को भी कई जिलों में हल्की बारिश होने से ठंड बढ़ गई है। कानपुर में बदली और बूंदाबांदी के बीच चली ठंडी हवा ने दिन में सर्दी बढ़ा दी, जबकि गोरखपुर व प्रयागराज सहित पूर्वाचल के जिलों में भी ठंड बढ़ गई है। गोरखपुर में सोमवार को मौसम ने पलटा खाया। पांच दिन से सुहावना रहा मौसम सोमवार को सर्द हो गया।

आज भी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना भी बनी हुई है। अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इसके बाद बारिश कम होनी शुरू हो जाएगी। 7 जनवरी से मौसम शुष्क हो जाएगा और एक बार फिर से सर्दी बढ़ने लगेगी। इसके बाद न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पर सिमट जाएगा और अधिकतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाएगा।

बारिश खत्म होने के बाद बढ़ेगी सर्दी

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के बाद फिर सर्दी बढ़ेगी, क्योंकि इस समय भी पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है। बारिश के बाद वहां से सर्द हवाओं का प्रकोप दिल्ली-एनसीआर की तरफ बढ़ेगा तो न्यूनतम तापमान के साथ ही साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। शीतलहर भी चलेगी। गलन वाली सर्दी बढ़ेगी।

जम्मू कश्मीर के सबसे ज्यादा बारिश

वहीं, मैदानी इलाकों में मध्यम बर्फबारी और ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी के बाद सोमवार को जम्मू-कश्मीर की घाटी बर्फ की सफेद चादर से ढंक गई। मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगले 24 घंटों यानि कि मंगलवार तक मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है, लेकिन इस अवधि के दौरान दोनों क्षेत्रों में ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

पहाड़ों पर भी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में 4-5 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। 05 जनवरी तक मैदानी और निचले इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट है। जबकि मौसम केंद्र ने पहाड़ों पर भारी बारिश और बर्फबारी की ऑरेंज और येलो चेतावनी जारी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.