Move to Jagran APP

रेलवे पांच साल में देगा दस लाख नौकरियां: गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलवे 150 अरब डॉलर [करीब 9,750 अरब रुपए] के निवेश की योजना बना रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 30 Oct 2017 07:37 AM (IST)Updated: Mon, 30 Oct 2017 07:37 AM (IST)
रेलवे पांच साल में देगा दस लाख नौकरियां: गोयल
रेलवे पांच साल में देगा दस लाख नौकरियां: गोयल

मुंबई, एजेंसी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलवे 150 अरब डॉलर [करीब 9,750 अरब रुपए] के निवेश की योजना बना रहा है। इससे अगले पांच साल में दस लाख अतिरिक्त नौकरियां पैदा करने में मदद मिलेगी।
कैबिनेट के पिछले फेरबदल में रेल मंत्रालय का कामकाज संभालने वाले गोयल ने यह भी कहा कि वह रेलवे को एक 'नई दिशा' देने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा--'अगले पांच सालों में रेलवे 150 अरब डॉलर [9,750 अरब रुपए] तक निवेश करने की तैयारी कर रहा है। इसे जब रोजगार में परिवर्तित किया जाएगा तो मैं देखता हूं कि इसके जरिए सिर्फ रेलवे सेक्टर में दस लाख रोजगार पैदा होंगे।'
एक अखबार की ओर से आयोजित एक अवार्ड समारोह में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार के आरामदेह और सुरक्षित यात्रा के एजेंडे को पूरा करने में रेलवे अहम भूमिका निभा सकता है। आधारभूत ढांचे पर ध्यान देने से स्थानीय रूप से निर्माण कार्यो को ब़़ढावा दिया जा सकता है।
गोयल ने कहा कि मंत्रालय दस साल के बजाय अब चार साल में ही रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण के काम को पूरा करने में जुटा हुआ है। घाटे में चल रहे रेलवे को इससे 30 फीसदी लागत कम करने में मदद मिलेगी। विद्युतीकरण से सालाना 10 हजार करो़़ड रपए का ईधन बचेगा। 

loksabha election banner

यह भी पढें: दुनिया में शांति दूत की भूमिका निभा रहा भारत: प्रधानमंत्री मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.