जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी और फिलहाल मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एमपीटीडीसी) के एमडी अश्वनी लोहानी एयर इंडिया के नए सीएमडी होंगे। वह रोहित नंदन का स्थान लेंगे, जिनका विस्तारित सेवाकाल वैसे तो शुक्रवार को पूरा हो रहा है, लेकिन तकनीकी वजहों से एक माह के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति की ओर से लोहानी के नाम को मंजूरी मिलने के बाद कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग ने फिलहाल तीन साल के लिए उन्हें एयर इंडिया का सीएमडी नियुक्त किया है। लंबी प्रतीक्षा के बाद एयर इंडिया की कमान एक गैर आइएएस अधिकारी को सौंपी गई है। अश्वनी लोहानी इंडियन रेलवे मैकेनिकल इंजीनियरिंग सर्विस (आइआरएसएमई) के 1980 बैच के अधिकारी हैं। उनके पास मैकेनिकल, इलेक्टि्रकल, मेटलर्जिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स समेत इंजीनियरिंग की चार डिग्रियां हैं। इसके लिए उनका नाम लिम्का नेशनल रिकॉर्ड में दर्ज है। मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में उन्हें गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ था।

सरकारी सेवा में होने के बावजूद लोहानी की छवि एक पेशेवर अधिकारी की रही है, जिन्हें सार्वजनिक क्षेत्र का लंबा अनुभव है। रेलवे के अलावा पर्यटन व आइटी के क्षेत्र में भी उनकी उपलब्धियां उल्लेखनीय रही हैं। नेशनल रेलवे म्यूजियम के निदेशक के रूप में उन्हें म्यूजियम के पुनरुद्धार व पुराने स्टीम इंजन 'फेयरी क्वीन' को विश्व मानचित्र पर लाने का श्रेय जाता है। इसके साथ ही दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे को विश्र्व धरोहर का दर्जा दिलाने का श्रेय भी उनके खाते में दर्ज है। आइटीडीसी के सीएमडी के रूप में उन्होंने इसके पुनरुद्धार के अलावा बिहार के महाबोधि मंदिर को विश्व विरासत का दर्जा दिलाया। उन्हें रेलवे में राष्ट्रीय पुरस्कार समेत इंजीनियरिंग व पर्यटन क्षेत्र से संबंधित ढेरों अवार्ड प्राप्त हो चुके हैं।

यूपी कैडर के 1980 बैच के आइएएस अधिकारी रोहित नंदन का तीन साल का कार्यकाल पिछले साल 11 अगस्त को ही समाप्त हो गया था। लेकिन नए सीएमडी के लिए उपयुक्त व्यक्ति का चयन न होने की वजह से उन्हें दो बार सेवा विस्तार दिया गया। रोहित के कार्यकाल में एयर इंडिया की स्थिति में काफी सुधार हुआ और यह 27 सदस्यीय वैश्विक एयरलाइन समूह स्टार अलायंस का सदस्य बनने में कामयाब हुई।

एयर इंडिया की वाराणसी से शारजाह के बीच सीधी उडान शुरू

Posted By: Test1 Test1

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप