Move to Jagran APP

Railways: क्यूआर कोड स्कैनर पर पीआरएस टिकट की जानकारी प्रदर्शित करेगा रेलवे

रेलवे ने फैसला किया है कि क्यूआर कोड स्कैनर पर पीआरएस टिकट की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 03:00 PM (IST)
Railways:  क्यूआर कोड स्कैनर पर पीआरएस टिकट की जानकारी प्रदर्शित करेगा रेलवे
Railways: क्यूआर कोड स्कैनर पर पीआरएस टिकट की जानकारी प्रदर्शित करेगा रेलवे

नई दिल्ली, एएनआइ।  रेलवे ने रिजर्वेशन टिकटों को बिना छूए उनकी जांच करने के लिए क्यूआर कोड की एक नई व्यवस्था लागू कर दी है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद टीटीई क्यूआर कोड से रिजर्वेशन टिकटों की सारी डिटेल की जांच कर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने टीटीई को बिना किसी यात्री के टिकट जांच की नई व्यवस्था शुरू की है।

loksabha election banner

रेलवे मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन, सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (CRIS) ने गुरुवार को सभी कोड जोनल रेलवे को कवर किया जिसमें PRS (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) टिकट विवरण को क्यूआर कोड के रूप में प्रदर्शित किया गया।

CRIS ने एक बयान में कहा कि यह आरक्षित टिकटों के संपर्क रहित टिकट जांच में मदद करेगा। सफल बुकिंग पर, क्यूआर कोड वाला एक एसएमएस यात्री मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। स्टेशन में प्रवेश करते समय या टिकट की जांच करते समय, यात्री अपने एसएमएस में उपलब्ध क्यूआर कोड यूआरएल पर क्लिक करेगा। क्यूआर कोड आरक्षित टिकट को यात्री के मोबाइल ब्राउज़र पर प्रदर्शित किया जाएगा। यह आरक्षित टिकटों के संपर्क रहित टिकट जांच में मदद करेगा।

 सीआरआईएस ने कहा कि यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई), क्यूआर कोड को स्कैन करने की क्षमता वाले अपने मोबाइल डिवाइस के माध्यम से प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करेगा। CRIS ने आगे कहा कि यह अभी लाइव है और QR CODE जनरेट करने के लिए लिंक के साथ एसएमएस उपलब्ध मोबाइल नंबर पर भेजा जा रहा है।

सीआरआईएस रेल मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन है। यह भारतीय रेलवे के सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों को विकसित और प्रबंधित करता है। CRIS गैर-रेलवे सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों के लिए IT एप्लिकेशन और राष्ट्रीय और स्थानीय सरकारों की व्यापक पारदर्शिता भी प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के लिए जारी की गाइडलाइन, सरकारी अधिकारियों को दिए निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.