Move to Jagran APP

रेलवे में किराया और मालभाड़ा तय करने के लिए बनेगी स्‍वतंत्र एजेंसी 'RDAI'

रेल में किराया और मालभाड़ा तय करने का काम अब एक नई एजेंसी संभालेगी। इसको लेकर एक मसौदा केबिनेट में मंजूरी के लिए दिया जा चुका है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 19 Dec 2016 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 19 Dec 2016 10:08 AM (IST)
रेलवे में किराया और मालभाड़ा तय करने के लिए बनेगी स्‍वतंत्र एजेंसी 'RDAI'

नई दिल्ली (जेएनएन)। ट्रेन में किराए को लेकर जल्द ही एक नई एजेंसी काम करना शुरू कर देगी। इस कमेटी का काम रेलवे किराए और रेलवे को सभी स्टेंडर्ड पर खरा उतरने सिफारिशें देना होगा। इस एजेंसी के गठन को लेकर जल्द ही रेलवे मंत्रालय को केबिनेट से हरी झंडी मिल जाएगी।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी अखबार की वेबसाइट ने रेलवे के एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि पिछले सप्ताह ही इसका मसौदा केबिनेट के पास भेजा जा चुका है और इसके अगले सप्ताह तक पास होने की उम्मीद है। एक बार इसके पास हाे जाने के बाद रेलवे की ओर से उठाया गया यह दूसरा बड़ा कदम होगा।

गौरतलब है कि इस बार आगामी बजट के दौरान ही रेल बजट भी इसके साथ ही पेश किया जाएगा। सरकार ने रेल और आम बजट को अलग-अलग दिन पेश करने की परंपरा को तिलांजलि दे दी है। एक आंकड़े के मुताबिक रेलवे को हर वर्ष किराए पर दी जाने वाली सब्सिडी के चलते करीब 33 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है।

रेल मंत्रालय की ओर से भेजे गए नए मसौदे के अंतर्गत रेलवे डेवलेपमेंट ऑथरिटी में एक चेयरमेन के अलावा रेलवे के चार स्वतंत्र सदस्य होंगे। इसको लेकर रेल मंत्रालय काफी उत्साहित इसलिए भी है क्योंकि इसको लेकर उन्हें नीति आयोग और कई मंत्रालय से सराहना के साथ-साथ कई सुझाव भी मिल चुके हैं।

भारतीय रेल से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

इस मसौदे पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सीधी बातचीत भी हो चुकी है। इस दौरान रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे थे। सभी ने इसके महत्व पर जोर दिया है। खुद रेल मंत्री सुरेश प्रभुु ने स्वीकारा है कि इस एजेंसी के बन जाने के बाद से रेलवे की सुविधाओं और उनकी क्वालिटी में अमूलचूक परिवर्तन आएगा।

उन्होंने कहा कि यह रेलवे के साथ-साथ ग्राहकों के लिए काफी बेहतर होगा। लगातार बढ़ रहे घाटे को पाटने के लिए इस बार मालभाड़े में इजाफा किया जा सकता है। रेलवे अधिकारी के मुताबिक हमारे यहां मालभाड़ा अन्य यूरोपीय देशों और चीन के मुकाबले कहीं ज्यादा है। उनके मुताबिक नई एजेंसी सड़क के जरिए लगने वाले मालभाड़े और रेल मालभाड़े के बीच अंतर निकालकर अपनी सलाह देगी।

रेलवे में सेवा के दौरान दुर्घटना मामले में मुआवजे पर विचार करेगा सुप्रीमकोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.