Move to Jagran APP

रेलवे की नई सौगात: सफर हुआ आसान, दिल्ली सहित इन शहरों के लिए शुरू हुई स्पेशल ट्रेन

आनंद विहार रेलवे स्टेशन से लखनऊ के बीच चलने वाली डबलडेकर ट्रेन की सेवा में वृद्धि की जाएगी।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 04:23 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 06:04 PM (IST)
रेलवे की नई सौगात: सफर हुआ आसान, दिल्ली सहित इन शहरों के लिए शुरू हुई स्पेशल ट्रेन
रेलवे की नई सौगात: सफर हुआ आसान, दिल्ली सहित इन शहरों के लिए शुरू हुई स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय रेल को दुनिया भर के रेल नेटवर्क में सबसे बड़ा माना जाता है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत में हर दिन करीब दो करोड़ से भी अधिक लोग रेल की यात्रा करते हैं।सबस बड़ा रेल नेटवर्क होने के बावजूद देश में यात्रियों की भीड़ इतनी होती है कि कभी-कभी ट्रेनों की कमी साफतौर पर देखी जा सकती है। साथ ही ट्रेनों में कंफर्म सीट ना मिलने की समस्या से भी लोगों को दो-चार होना पड़ता है। देश की राजधानी दिल्ली आने-जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ देखी जाती है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए रेलवे ने कुछ रूट पर नई स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

दिल्ली से लखनऊ के बीच ट्रेन सेवा में वृद्धि
नई घोषणा के मुताबिक, आनंद विहार रेलवे स्टेशन से लखनऊ के बीच चलने वाली डबलडेकर ट्रेन की सेवा में वृद्धि की जाएगी। इस फैसले से दिल्ली से लखनऊ की यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को अब कंफर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। रेलवे के इस एलान के बाद लगभग 1,000 से अधिक लोगों को कंफर्म सीट मिल सकेगी। पहले यह ट्रेन सप्ताह में सिर्फ दो दिन, शुक्रवार व रविवार को चलती थी। लेकिन, तीन जुलाई यानी मंगलवार से इस ट्रेन को शुक्रवार व रविवार के अलावा मंगलवार व गुरुवार को भी चलाने की घोषणा की गई है।

इस बदलाव के साथ ही आनंद विहार-लालकुआं एक्सप्रेस इंटरसिटी के परिचालन समय में भी बदलाव किया गया है। यह गाड़ी पहले आनंद विहार रेलवे स्टेशन से दोपहर 2.05 बजे चलती थी। लेकिन अब इस ट्रेन को दोपहर 2.15 बजे चलाया जाएगा। 

इस रेलवे स्टेशन पर रुकेगी लखनऊ मेल
एक अन्य नई योजना के मुताबिक, रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल को दो जुलाई से आलम नगर रेलवे स्टेशन पर भी रोकने का निर्णय लिया है। हालांकि इसे प्रायोगिक उद्देश्य के लिए किया जा रहा है जिसके तहत इस ट्रेन को अगले छह महीनों तक इस स्टेशन पर रोका जाएगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलने पर ये ट्रेन अगले दिन सुबह 6.25 बजे आलमनगर स्टेशन पर एक मिटन के लिए रुकेगी। 6.26 बजे इसे यहां से रवाना कर दिया जाएगा। 

इस शहर के लिए बढ़ी विशेष ट्रेन की सेवा  
आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ के बीच चलने वाली विशेष ट्रेन की सेवाओं को एक अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यह ट्रेन तीन जुलाई से आनंद विहार रेलवे स्टेशन से हर मंगलवार व गुरुवार को और लखनऊ रेलवे स्टेशन से हर बुधवार व शुक्रवार को रवाना होगी।

काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस रहेगी रद 
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लखनऊ होते हुए वाराणसी तक जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को तीन जुलाई को रद करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए आपको बता दें कि जिन यात्रियों ने इस ट्रेन में आरक्षण कराया है वे अपना टिकट रद करा कर अपना पूरा रिफंड वापस प्राप्त कर सकते हैं।

वैष्णो देवी स्टेशन के लिए भी स्पेशल ट्रेन की सेवाएं बढ़ीं
इस समय वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले यात्रियों की भरमार होती है। जिसको लेकर रेलवे ने एक अहम फैसला लिया है। यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने दो और विशेष ट्रेनों की सेवाओं को बढ़ाने का निर्णय लिया है। आनंद विहार रेलवे स्टेशन से श्रीमाता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली विशेष साप्ताहिक ट्रेन की सेवाओं को दो जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यह गाड़ी आनंद विहार रेलवे स्टेशन से हर मंगलवार व शुक्रवार को रवाना होगी वहीं जबकि श्री माता वैष्णों देवी कटरा रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन हर सोमवार व गुरुवार को चलेगी। इसी तरह यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे वे सहारनपुर से अम्बाला के बीच चलने वाली विशेष ट्रेन की सेवाओं को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है। 

साउथ का सफर भी हुआ आसान, शुरू हुई नई ट्रेन
वाराणसी रेलवे स्टेशन पर काम चलने की वजह से कई ट्रेनों को रद किया गया है। इनमें दक्षिण राज्यों को जाने वाली भी कई ट्रेने हैं। इन ट्रेनों के रद हो जाने के कारण लोगों के लिए दक्षिणी राज्यों का सफर बेहद कठिन हो गया है। यात्रियों की इसी दिक्कत को दूर करने के लिए एक नई ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है। यह नई ट्रेन कई राज्यों का सफर करते हुए मैसूर तक का सफर करेगी।

मैसूर के लिए यहां से चलेंगी स्पेशल ट्रेन
रेलवे ने जो ट्रेनें रद की है उनमें वाराणसी एक्सप्रेस भी शामिल है। यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र के रेल यात्रियों के लिए दक्षिणी राज्यों में जाने के लिए यह बड़ी महत्वपूर्ण ट्रेन थी। इस ट्रेन के रद हो जाने से हजारों रेल यात्रियों को काफी मुश्किलें आ रही हैं। इसी वजह से रेल प्रशासन ने इस पर कार्रवाई करते हुए रीवा से मैसूर तक के लिए 06229 और 06230 संख्या वाली दो स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

इस ट्रेन में एक एसी द्वितीय श्रेणी, दो एसी तृतीय श्रेणी के कोच रहेंगे। इसके साथ ही ट्रेन में नौ शयनयान श्रेणी, दो सामान्य श्रेणी तथा दो एसएलआर कोच सहित 16 कोच रहेंगे। यह ट्रेन साप्ताहिक है जो वाया जबलपुर होकर रीवा और मैसूर तक जाएगी। पांच जुलाई से 19 जुलाई तक मैसूर से रीवा के लिए प्रत्येक गुरुवार को तथा रीवा से मैसूर के लिए एक जुलाई से 22 जुलाई तक प्रत्येक रविवार को ये ट्रेन चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.