Move to Jagran APP

समुद्र चीरकर मुंबई में पहुंचेगी अहमदाबाद से चलनेवाली बुलेट ट्रेन

रेल मंत्रालय की मानें तो अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलनेवाली पहली बुलेट ट्रेन अपने सफर में कुछ हिस्सा समुद्र के नीचे से भी तय करेगी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 20 Apr 2016 08:55 PM (IST)Updated: Thu, 21 Apr 2016 07:20 AM (IST)
समुद्र चीरकर मुंबई में पहुंचेगी अहमदाबाद से चलनेवाली बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली, [प्रेट्र]। बुलेट ट्रेन का सफर रफ्तार ही नहीं रोमांच का भी सबब बनेगा। रेल मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन अपने सफर का कुछ हिस्सा समुद्र के नीचे भी तय करेगी।

loksabha election banner

अधिकारी ने बताया कि 508 किलोमीटर के इस ट्रैक में 21 किमी के सफर के लिए समुद्र के नीचे सुरंग बनाई जाएगी। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अनुसार इस रेल कॉरीडोर के ज्यादातर हिस्से को ऊंचे ट्रैक (एलिवेटेड) पर बनाने का प्रस्ताव है। ठाणे के बाद विरार की ओर जाने पर यह कॉरीडोर समुद्र के अंदर बनी सुरंग से गुजरेगा। इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 97,636 करोड़ रुपये है। लागत का करीब 81 फीसद जापान की ओर से बतौर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- हर रोज सौ फेरे लगाने पर निकलेगी बुलेट ट्रेन की लागत

यह ऋण 0.1 फीसद सालाना की ब्याज दर से 50 वर्षों के लिए है। ऋण चुकाने की प्रक्रिया 16वें साल से शुरू होगी। परियोजना की कुल लागत में संभावित लागत वृद्धि भी शामिल की गई है। कर्ज समझौते के मुताबिक रेल के डिब्बे, इंजन और सिग्नल एवं बिजली प्रणाली जैसे अन्य उपकरणों को जापान से आयात किया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि जापान के साथ यह ऋण समझौता इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इस रेल कॉरीडोर का निर्माण 2018 के अंत तक शुरू हो जाएगा। बुलेट ट्रेन 508 किमी की दूरी को दो घंटे से कम समय में तय करेगी। इसकी अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा और परिचालन गति 320 किमी प्रति घंटा होगी। हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.