नई दिल्ली (एएनआई)। रेलवे के रखरखाव और इसकी बेहतरी के लिए रलवे मंत्रालय लगातार काम कर रहा है। रेलवे ट्रैक और रेलवे कोच की मेंटीनेंस और इसकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए रेलवे नई मशीनों को लांच करने जा रहा है। इसी कड़ी में तीन 09-3X डायनैमिक टैम्पिंग एक्सप्रेस मशीन, एक बलास्ट क्लीनिंग मशीन और एक प्वाइंट और क्रॉसिंग टैम्पिंग मशीन को आज लांच किया जाएगा। ये मशीनें रेलवे ट्रैक के रखरखाव और इसके रिन्यूअल के लिए लाई जा रही हैं। बड़ी बात ये है कि इन मशीनों का निर्माण 'मेक इन इंडिया' के तहत किया गया है। रेलवे मंत्रालय के द्वारा आज इन मशीनों का उद्घाटन किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, ऐसी सात मशीनों के शामिल किए जाने की योजना है। 27 करोड़ रुपये प्रति मशीन लागत वाली नई 09-3एक्स डायनेमिक टेम्पिंग एक्सप्रेस विविध कार्यों को करने में सक्षम होगी।  

इन मशीनों का विनिर्माण आयातित कंपोनेंट्स के साथ 'मेक इन इंडिया' के तहत भारत में किया गया है। अगले तीन वर्षो के दौरान भारतीय रेल रखरखाव बेड़े में ऐसी 42 और मशीनों को शामिल करने की योजना बनाई गई है।कहा जा रहा है कि इससे भारतीय रेल में पटरियों के रखरखाव में सुरक्षा, विश्वसनीयता में और बेहतरी आएगी। 

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस