Move to Jagran APP

Indian Railway: हवाई सफर से बेहतर होगी रेल यात्रा, सुरक्षित और आरामदायक होगा सफर; जानें कैसे

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा की आने वाले समय में रेल यात्रा और बेहतर हो जाएगी। उन्होने एक बार फिर दोहराया कि रेलवे का निजीकरण नहीं होगा। यह देश की संपत्ति है और यह सरकार की ही रहेगी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 08:49 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 10:13 AM (IST)
Indian Railway: हवाई सफर से बेहतर होगी रेल यात्रा, सुरक्षित और आरामदायक होगा सफर; जानें कैसे
रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे देश की संपत्ति है और कोई नहीं कर सकता इसका निजीकरण

नई दिल्ली, प्रेट्र। यदि हम मिलकर काम करें तो आने वाले दिनों में रेल यात्रा हवाई सफर से भी बेहतर और सुविधाजनक हो जाएगी। यात्रियों को अच्छी रेल सेवा मिलेगी, जो सुरक्षित और आरामदायक होगी, कम समय लगेगा और एक शहर को दूसरे से जोड़ेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को राज्यसभा में चर्चा के दौरान यह बात कही। इसी के साथ उन्होंने फिर दोहराया कि रेलवे का निजीकरण नहीं होगा। यह देश की संपत्ति है और यह सरकार की ही रहेगी।

loksabha election banner

निजीकरण को लेकर आलोचना पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिस तरह से सड़कों का इस्तेमाल सरकारी और निजी दोनों तरह की गाडि़यां करती हैं, उसी तरह से यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए रेलवे ट्रैक का इस्तेमाल निजी सेक्टर भी कर सकते हैं। उन्होंने सवाल किया, 'अगर निजी क्षेत्र आगे आता है और कार्य की गति बढ़ती है तो देश को कैसे नुकसान होगा?' गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार देश में रेल नेटवर्क को सुधारने की दिशा में काम कर रही है। साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि राज्य इसमें सहयोग करेंगे।

गोयल ने बताया कि नेशनल रेल प्लान के तहत तीन नए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर चिन्हित किए गए हैं, जिनमें बड़े निवेश की जरूरत होगी। इसी तरह सरकार ने बुलेट ट्रेन के लिए भी मुंबई-अहमदाबाद के अतिरिक्त कई रूट की पहचान की है। इससे पहले चर्चा के दौरान विपक्ष ने आरोप लगाया कि कॉरपोरेट्स के फायदे के लिए रेल सेवाओं और इन्फ्रा का निजीकरण किया जा रहा है। सरकार रेलवे को भी एयर इंडिया की तरह बीमार करना चाहती है। उन्होंने आरोप लगाया कि निजी क्षेत्र के आने से सेवा के गुणवत्ता नहीं बदलेगी, बल्कि किराया बढ़ेगा।

श्रमिक ट्रेनों से घर पहुंचे 64 लाख श्रमिक

रेल मंत्री ने कोरोना काल में श्रमिक ट्रेनों के जरिये 64 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों के घर जाने का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि 43 रूट पर 4,600 से ज्यादा श्रमिक ट्रेनों का संचालन किया गया। सभी राज्यों को उनकी मांग के हिसाब से ट्रेनें उपलब्ध कराई गई, इसके बाद भी इस पर राजनीति का प्रयास हुआ।

रेलकर्मियों को रुपे कार्ड प्रयोग करने की सलाह

लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे के 12.54 लाख कर्मचारियों को अपने डेबिट/एटीएम कार्ड को रुपे संचालित कार्ड में बदलने का सुझाव दिया गया है। इससे आत्मनिर्भर भारत अभियान और डिजिटल इंडिया की पहल को बढ़ावा मिलेगा। रेलवे इस दिशा में विभिन्न प्रमोशनल गतिविधियों में बैंकों को भी सहयोग कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.