Move to Jagran APP

अगले तीन साल में 78 हजार करोड़ की परियोजनाएं पूरी करेगा रेल विकास निगम

अगले दो से तीन वर्षों में रेल विकास निगम सभी मौजूदा परियोजनाओं को पूरा करने की उम्मीद करता है।

By Atyagi.jimmcEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 07:50 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 07:54 AM (IST)
अगले तीन साल में 78 हजार करोड़ की परियोजनाएं पूरी करेगा रेल विकास निगम
अगले तीन साल में 78 हजार करोड़ की परियोजनाएं पूरी करेगा रेल विकास निगम

नई दिल्ली, एजेंसी। आईपीओ-बाउंड रेल विकास निगम (आरवीएनएल) ने उम्मीद जताई है कि आने वाले तीन वर्षों में वो अपनी वर्तमान ऑर्डर बुक के साइज को बढ़ाकर 77,500 करोड़ रुपये कर देगा।  आरवीएनएल के सीईओ प्रदीप गौर ने कहा कि इस साल छह प्रॉजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। इससे पिछले साल उन्होंने 11 प्रोजेक्ट पूरे किए थे। 

loksabha election banner

कंपनी ने कहा कि अकेले इस साल में लगभग 9,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा और राजस्व कार्यों के लिए भारतीय रेलवे को सौंप दिया जाएगा। जो परियोजनाएं पूरी होने वाली हैं, उनमें 224.90 किलोमीटर की लंबाई वाली गौंड-गुलबर्गा लाइन का ट्रैक दोहरीकरण शामिल है।

अगले दो से तीन वर्षों में, आरवीएनएल सभी मौजूदा परियोजनाओं को निष्पादित करने की उम्मीद करता है। कुल ऑर्डर बुक की स्थिति में लगभग 40,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं एक छोटी अवधि की गर्भधारण अवधि होती हैं, जबकि शेष परियोजनाएं लंबी अवधि की होती हैं।

बता दें कि इस मिनीरत्न कंपनी के राजस्व का एक बड़ा हिस्सा रेलवे लाइनों के दोहरीकरण से आता है, इसके बाद नई लाइनें बिछाने और रेलवे का विद्युतीकरण से। उदाहरण के लिए, वित्त वर्ष 2018 के दौरान, परिचालन से अर्जित 7,597.3 करोड़ रुपये के राजस्व में, 44.9% रेलवे लाइनों के दोहरीकरण से आया, जबकि 26.3% रेल लाइनों के विद्युतीकरण से आने वाले 9.9% के साथ नई रेल पटरियों को बिछाने वाली परियोजनाओं से आया। 

ऐसा है कंपनी का प्लॉन

  • 78 हजार करोड़ रुपये की वर्तमान ऑर्डर बुक 
  • लघु अवधि  वाली 40 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएँ
  • IPO के माध्यम से कंपनी का प्रॉफिट बढ़ाने के लिए 482 करोड़ रुपये की कंपनी की योजना

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.