Move to Jagran APP

IT Raids: इनकम टैक्स की बड़ी छापेमारी, दिल्ली; राजस्थान समेत देशभर में 100 जगहों पर एक साथ की कार्रवाई

IT Raids आईटी डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की यह छापेमारी देश के कई राज्यों में चल रही है। इन गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ कर चोरी का मामला है। इसके चलते आयकर विभाग की टीम छापेमारी कर रही है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Wed, 07 Sep 2022 10:11 AM (IST)Updated: Wed, 07 Sep 2022 12:18 PM (IST)
IT Raids: इनकम टैक्स की बड़ी छापेमारी, दिल्ली; राजस्थान समेत देशभर में 100 जगहों पर एक साथ की कार्रवाई
आयकर विभाग (Income Tax) कर रही छापेमारी ।

नई दिल्ली, एजेंसी। आयकर विभाग (Income Tax) की टीम देश के कई जगहों पर कथित फर्जी चंदे और कर चोरी को लेकर छापेमारी कर रही है। गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (RUPP) के खिलाफ यह छापेमारी की जा रही है। आईटी डिपार्टमेंट की यह छापेमारी दिल्ली, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में चल रही है। इन गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (RUPP) के खिलाफ कर चोरी और फर्जी चंदे का मामला है। इसके चलते आयकर विभाग की टीम छापेमारी कर रही है।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा समेत देश के कुछ अन्य राज्यों में भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। आईटी डिपार्टमेंट की टीम छत्तीसगढ़ के कारोबारियों के ठिकानों पर भी छापेमारी कर रही है।

गोपाल राय के घर पहुंची आईटी की टीम

लखनऊ में आयकर विभाग की टीम राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी के मुखिया गोपाल राय के आवास पर पहुंची हुई है। सूत्रों के मुताबिक, राय कई एनजीओ चला रहे हैं। आयकर विभाग के अधिकारी टैक्स चोरी से जुड़े मामलों की जांच कर रहे हैं।

इस बीच, समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि आयकर विभाग द्वारा गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल व उनसे जुड़ी संस्थाओं, ऑपरेटरों और अन्य के खिलाफ एक समन्वित कार्रवाई शुरू की गई है।

चुनाव आयोग ने कई राजनीतिक दलों के 87 संस्थाओं को RUPP से था हटाया

ऐसा माना जाता है कि चुनाव आयोग (EC) की सिफारिश पर आयकर विभाग द्वारा यह कार्रवाई की गई है। चुनाव आयोग द्वारा हाल ही में हुए सत्यापन के दौरान कई राजनीतिक दलों के 87 संस्थाओं को आरयूपीपी की सूची से हटा दिया गया था।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों के रजिस्ट्रेशन में पाई थी धांधली

चुनाव आयोग ने घोषणा की थी कि वह 2100 से अधिक पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। जो नियमों और चुनावी कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने इन राजनीतिक पार्टियों और संस्थाओं पर मौद्रिक योगदान दाखिल करने से संबंधित और उनके पते और पदाधिकारियों के नाम को अपडेट करने में विफल रहने का आरोप तय किया था। साथ ही चुनाव आयोग ने कहा था कि इनमें से कुछ पार्टियां गंभीर वित्तीय अनियमितता में शामिल थीं।

छत्तीसगढ़ के कारोबारियों के घर में भी छापेमारी

इनकम टैक्स की इस कार्रवाई में छत्तीसगढ़ के कारोबारी भी शामिल हैं। एक टीम ने बुधवार सुबह रायपुर और रायगढ़ में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की है। इनमें एक स्टील और शराब कारोबारी शामिल हैं। मिली जानकारी के अनुसार इनके ऐश्वर्या किंगडम स्थित घर और अन्य ठिकानों पर एक साथ छापे मारे गए हैं। इसमें रायपुर के 50 से अधिक अफसरों की टीम शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.