Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ सीएम ऑफिस तक पहुंची आयकर टीम की छापेमारी, मुख्यमंत्री ने बुलाई मंत्रियों की बैठक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वरिष्ठ मंत्रियो की बैठक बुलाई है। इस कार्रवाई को लेकर राज्यपाल अनुसुइया उईके से चर्चा करने राजभवन जाएंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 09:18 PM (IST)
छत्तीसगढ़ सीएम ऑफिस तक पहुंची आयकर टीम की छापेमारी, मुख्यमंत्री ने बुलाई मंत्रियों की बैठक
छत्तीसगढ़ सीएम ऑफिस तक पहुंची आयकर टीम की छापेमारी, मुख्यमंत्री ने बुलाई मंत्रियों की बैठक

रायपुर, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ में दो दिनों से जारी केंद्रीय आयकर टीम की वृहद कार्रवाई की जद में अब मुख्यमंत्री कार्यालय के दो अधिकारी भी आ गए हैं। मुख्यमंत्री भूपेष बघेल की डिप्टी सेक्रेटरी सौम्या चौरसिया के घर पर भी आयकर विभाग ने सर्वे शुरू किया है। शुक्रवार की शाम आयकर विभाग के अधिकारी उनके भिलाई स्थित निवास पर पहुंचे हैं। यहां बाहर सीआरपीएफ के जवान सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। घर पर ताला होने की वजह से अधिकारी अभी अंदर नहीं पहुंचे हैं। किसी को भी बाहर से अंदर या अंदर से बाहर आने-जाने नहीं दिया जा रहा।

loksabha election banner

राज्य के कई जिलों में इनकम टैक्स विभाग की टीमें दबिश देने पहुंचीं

मुख्यमंत्री के विशेष कर्तव्स्थ अधिकारी अरुण मरकाम के रायपुर स्थित निवास में भी सर्वे की कार्रवाई चल रही है। बताया जा रहा है कि राज्य के अन्य जिलों में भी कई अन्य लोगों के यहां पर आयकर विभाग की अलग-अलग टीमें दबिश देने के लिए पहुंची हैं।

सीएम की डिप्टी सेक्रेटरी के भिलाई में बंगले पर आयकर विभाग ने दी दबिश

शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे सीएम की डिप्टी सेक्रेटरी सौम्या चौरसिया के भिलाई के सूर्या रेसीडेंसी स्थित बंगले पर आयकर विभाग ने दबिश दी है। पांच गाड़ियों में सवार होकर अधिकारी यहां पहुंचे। करीब डेढ़ घंटे से टीम यहां डटी रहीं। बताया जा रहा बंगले में ताला लगा हुआ है। उसे खोलने की कवायद की गई।

आबकारी विभाग के अधिकारी के घर आयकर विभाग का छापा

उधर दूसरी तरफ आबकारी विभाग में पदस्थ ओएसडी अरुण पति त्रिपाठी के घर आयकर विभाग की कार्रवाई पिछले 36 घंटों से जारी है। जानकारी मिल रही है कि यहां बड़ी तादात में नगद रकम रहित बड़ी तादात में कीमती धातुएं बरामद हुई हैं। इस बारे में अभी आयकर विभाग की सर्वे टीम की ओर से किसी भी प्रकार का कोई खुलासा नहीं किया गया है।

ओएसडी के बंगले से कई दस्तावेज आयकर विभाग की टीम को मिले

नागपुर महाराष्ट्र से आए आयकर विभाग के डिप्टी कमिश्नर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि आयकर टीम ने पूरी रात ओएसडी के बंगले में मौजूद रहकर कार्रवाई को अंजाम दिया। यहां जिस तरह की अनियमितता की सूचना मिली थी, उससे कहीं बड़ा मामला खुलकर सामने आया है। अभी जांच जारी है। यहां भारी मात्रा में नगदी मिलने के साथ ही जेवरात व जमीन के दस्तावेज, शेयर मार्केट के पेपर सहित कई अन्य दस्तावेज मिले हैं। दो लेपटॉप भी जब्त किए गए हैं। विभिन्न् बैंकों के चेक बुक सहित अनुपातहीन सम्पत्ति के दस्तावेज मिला रहे हैं।

आयकर विभाग की टीम सैकड़ों ठिकानों पर सर्वे के काम में जुटी

बता दें कि राज्य में पिछले दो दिनों से केंद्रीय आयकर विभाग की बहुत बड़ी टीम बहुत से नामी लोगों के सैकड़ों ठिकानों पर सर्वे के काम में जुटी है। राज्य शासन के रेरा के चेयरमेन विवेक ढ़ांढ और आईएएस अनिल टुटेजा की पत्नी मिनाक्षी टुटेजा सहित कुछ अन्य अधिकारियों, कारोबारियों व रायपुर शहर के महापौर एजाज ढ़ेबर के घर भी यह दबिश हुई है।

इस कार्रवाई को लेकर मुख्यमंत्री बघेल राज्यपाल से मिलेंगे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के साथ सीएस आरपी मंडल और डीजीपी डीएम अवस्थी भी उपस्थित थे। बताया जा रहा है कि बैठक के बाद वरिष्ठ मंत्री इस कार्रवाई को लेकर राज्यपाल अनुसुइया उईके से चर्चा करने राजभवन जाएंगे। फिलहाल मुख्यमंत्री निवास में बैठक चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.