दुर्ग [नई दुनिया]। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अगर संप्रग सरकार तीसरी बार सत्ता में आती है तो गरीबों को मुफ्त आवास और स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। देश के 15 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने के अपने वादे को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पिछले दस सालों में देश का सर्वागीण विकास किया है। वह मंगलवार को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे।

अपने 22 मिनट के भाषण में राहुल गांधी ने भाजपा और इसके प्रधानमंत्री उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पर कई जुबानी हमले किए। कहा कि देश में भ्रष्टाचार हटाने की बात कहने वालों के घोषणापत्र में मात्र दो लाइन में यह कहकर अपनी जिम्मेदारी समाप्त कर ली गई है कि हम भ्रष्टाचार हटाएंगे। गुजरात में विकास की बड़ी-बड़ी बातें इन दिनो की जा रही है, किंतु वास्तव मे विकास किसका हुआ इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वहां एक रुपये वर्ग मीटर पर उद्योगपति अडानी को किसानों की 45 हजार एकड़ जमीन दे दी गई। इसके चलते दो माह बाद उसी जमीन को बेचकर 1500 करोड़ की पूंजी वाली कंपनी 40 हजार करोड़ की हो गई। उन्होंने कहा कि विकास गुस्से से नहीं बल्कि प्यार से हो सकता है। विकास के लिए अकेले नहीं बल्कि सामूहिक रूप से ही प्रयास किया जा सकता है।

अलवर में नहीं कर पाए प्रेस वार्ता

जयपुर : छत्तीसगढ़ से पहले राहुल गांधी ने राजस्थान के अलवर में कांग्रेस प्रत्याशी केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के समर्थन में रोड शो किया। राहुल को यहां पत्रकार वार्ता भी करनी थी लेकिन पुलिस व जिला प्रशासन की अनुमति नहीं मिल सकी। अधिकारियों ने राहुल को सुरक्षा मुहैया कराने में असमर्थता जताई। कांग्रेस ने इसे मुद्दा बनाते हुए चुनाव आयोग में शिकायत करने का निर्णय लिया है।

'मेड इन मथुरा' का सपना दिखाया

मथुरा : राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के मथुरा भी पहुंचे। यहां उन्होंने युवाओं को रोजगार के खूब सपने दिखाए। बोले, यदि सरकार बनी तो चीजें 'मेड इन मथुरा' होंगी। इस दौरान गठबंधन दल रालोद के प्रमुख अजित सिंह ने नरेंद्र मोदी पर तीखा रुख दिखाया। कहा-अगर मोदी पीएम बने तो गांव-गांव दंगे होंगे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस