नई दिल्ली, प्रेट्र। इस साल गूगल पर भारतीयों ने सबसे ज्यादा 'अनुच्छेद-370' (Article 370) क्या है, 'अयोध्या मामला क्या है' और भारत की नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) क्या है सवाल सबसे ज्यादा पूछे गए सवालों में शामिल रहे। गूगल 2019 वर्ष की सर्च रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इंटरनेट यूजर्स ने अनुच्छेद-370, एक्जिट पोल, ब्लैक होल और 'हाउडी मोदी' जैसे कई सवाल प्रमुखता से पूछे।

गूगल पर पूछे गए शीर्ष 10 सवालों में 'अयोध्या मामला क्या है' और 'एनआरसी' क्या है, भी शामिल थे। गूगल ने कहा कि सर्च ट्रेंड में लोकसभा चुनाव और इसके परिणामों से संबंधित सवाल भी छाए रहे।

गूगल ट्रेंड में लोकसभा चुनाव परिणाम दूसरे स्थान पर रहा

'हाउ टू' सूची में 'मतदान कैसे करें', 'मतदाता सूची में नाम कैसे ढूंढ़ें' पहले और तीसरे स्थान पर रहे। रोचक तौर पर कुल सर्च ट्रेंड में लोकसभा चुनाव परिणाम सर्च ट्रेंड में दूसरे स्थान पर रहा। इसके अलावा चंद्रयान-2, अनुच्छेद 370, नीट परिणाम, प्रधानमंत्री किसान योजना जैसे विषयों की भी खूब जानकारी ली गई।

फीचर फिल्मों में 'कबीर सिंह', 'अवेंजर्स : एंडगेम', 'जोकर' और 'कैप्टन मार्वेल' समूची सर्च सूची में शीर्ष 10 में शामिल रहे। वहीं, विंग कमांडर अभिनंदन भारत में सर्वाधिक सर्च की गई हस्तियों में शामिल रहे। उनके बाद लता मंगेशकर, युवराज सिंह, आनंद कुमार और विकी कौशल रहे।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस