Move to Jagran APP

बोइंग विमानों की विश्वसनीयता पर उठे सवाल, उड्डयन मंत्री ने दिए सुरक्षा का आकलन करने के निर्देश

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बोइंग से सवाल पूछने के साथ मैक्स उड़ा रही एयरलाइंस से एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 12:27 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 12:27 AM (IST)
बोइंग विमानों की विश्वसनीयता पर उठे सवाल, उड्डयन मंत्री ने दिए सुरक्षा का आकलन करने के निर्देश
बोइंग विमानों की विश्वसनीयता पर उठे सवाल, उड्डयन मंत्री ने दिए सुरक्षा का आकलन करने के निर्देश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। इथोपियन एयरलाइंस के विमान हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स विमानों की विश्वसनीयता पर सवाल उठने लगे हैं। छह महीने में दो मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने से इन विमानों का उपयोग करने वाली एयरलाइनों पर भारी दबाव है।

loksabha election banner

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बोइंग से सवाल पूछने के साथ मैक्स उड़ा रही एयरलाइंस से एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। डीजीसीए ने यह भी निर्देश दिया है कि इन विमानों में एक हजार उड़ान घंटा के अनुभव वाले पायलट और पांच सौ उड़ान घंटा के अनुभव वाले सह पायलट की ही ड्यूटी लगाई जाए।

वहीं, नागरिक उड्डन मंत्री सुरेश प्रभु ने डीजीसीए से घरेलू एयरलाइंस द्वारा संचालित किए जा रहे बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों की सुरक्षा का आकलन करने को कहा है। प्रभु ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी चिंता है।

इथोपिया की राजधानी आदिस अबाबा से नैरोबी जा रहा इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स8 विमान रविवार सुबह उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में क्रू सदस्यों समेत सभी 157 यात्रियों की मौके पर ही मौत गई थी। इनमें चार भारतीय भी थे।

मैक्स विमानों के बारे में कहा जाता है कि इनकी कंप्यूटर प्रणाली में खामी है जो यदा-कदा पायलट को झूठा सिगनल देकर गलत कमांड के लिए विवश करती है। इससे विमान आगे की ओर झुकता चला जाता है और फिर काबू से बाहर हो जाता है। इसलिए इन्हें उड़ाने वाले पायलटों को कुछ खास हिदायतों का पालन करने को कहा जाता है।

भारत में जेट एयरवेज और स्पाइसजेट मैक्स विमानों का उपयोग करती हैं। जेट के पास 5 ऐसे विमान हैं। लेकिन फिलहाल सभी के सभी लीज रेंट अदा न करने के कारण खड़े (ग्राउंडेड) हैं। स्पाइसजेट के पास 13 मैक्स विमान हैं।

मैक्स बोइंग 737 श्रेणी नैरो बॉडी विमानों का नवीनतम फ्यूल एफिशिएंट वर्जन है जो हल्का होने के कारण 15 फीसद तक कम ईधन की खपत करता है। यही वजह है कि इन विमानों की मांग तेजी से बढ़ी है। जेट एयरवेज ने बोइंग को कुल 225 मैक्स विमानों के आर्डर दे रखे हैं। स्पाइसजेट भी 205 मैक्स विमान खरीदने का करार कर चुकी है।

भारतीय नियामक डीजीसीए ने बोइंग से मैक्स विमानों के बारे में कुछ नई सूचनाएं मांगी हैं। साथ ही जेट एयरवेज और स्पाइसजेट से इन विमानों के रखरखाव और उड़ानों में अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है।

स्वराज ने पीडि़त परिवार को मदद का दिलाया भरोसा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज में इथोपिया विमान हादसे में जान गंवाने वाले भारतीयों के परिजनों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है। इस हादसे में चार भारतीयों की मौत हो गई थी। इनमें संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में सलाहकार और पर्यावरण मंत्रालय संबद्ध शिखा गर्ग, पन्नागेश भास्कर वैद्य, हंसिनी पन्नागेश वैद्य और नुकवरपू मनीषा शामिल हैं।

वैद्य परिवार ने स्वराज से मदद की गुहार लगाई थी। इस पर स्वराज ने कहा कि टोरंटो में रहने वाले वैद्य के बेटे से उनकी बात हुई है। उन्हें यह जानकर गहरा दुख हुआ कि वैद्य परिवार के छह सदस्यों की विमान हादसे में जान जा चुकी है। उन्होंने इथोपिया और केन्या में भारतीय दूतावासों से पीडि़त परिवारों को तत्काल हर संभव मदद करने को कहा है। जबकि, एन मनीषा के एक रिश्तेदार के ट्वीट के जवाब में विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने नैरोबी स्थित भारतीय उच्चायुक्त राहुल छाबरा से पीडि़त परिवार को हर संभव मदद करने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.