Move to Jagran APP

मॉक ड्रिल के जरिए दिल्ली जानेगी आपदा प्रबंधन

दिल्ली में अब तक का सबसे बड़ा समन्वित अभ्यास बुधवार को होने जा रहा है जिसमें स्कूल, कालेज, अस्पताल, मॉल, मेट्रो नेटवर्क और सड़क परिवहन को शामिल किया जाएगा और विभिन्न एजेंसियों की तैयारियों की जाच की जाएगी।

By Edited By: Published: Tue, 14 Feb 2012 09:36 AM (IST)Updated: Tue, 14 Feb 2012 01:35 PM (IST)
मॉक ड्रिल के जरिए दिल्ली जानेगी आपदा प्रबंधन

नई दिल्ली। दिल्ली में अब तक का सबसे बड़ा समन्वित अभ्यास बुधवार को होने जा रहा है जिसमें स्कूल, कालेज, अस्पताल, मॉल, मेट्रो नेटवर्क और सड़क परिवहन को शामिल किया जाएगा और विभिन्न एजेंसियों की तैयारियों की जाच की जाएगी।

prime article banner

इस अभ्यास में उच्च तीव्रता के भूकंप के झटके आने की स्थिति में आपदा प्रतिक्रिया तंत्र की जाच की जाएगी। इसके तहत कई मेट्रो स्टेशनों को आधे घटे तक के लिए बंद कर दिया जाएगा। वहीं मध्य, दक्षिण एवं उत्तर दिल्ली में सड़क यातायात मोड़ा जाएगा।

मेट्रो और बस के साथ ही कार पर सफर करने वालों को भी इससे असुविधा होगी क्योंकि यह मेगा अभ्यास 11 बजे पूर्वाह्न से ले कर दो बजे अपराह्न तक होगा। डिविजनल आयुक्त विजय देव ने बताया कि यह समूचे देश में अपनी तरह का पहला अभ्यास होगा। इस दौरान रिक्टर पैमाने पर 7 तीव्रता वाले भूकंप के चलते फ्लाइओवर के ढहने, मेट्रो के खंभों में दरार, अस्पताल को क्षति जैसी अनेक सिम्युलेटेड स्थितियां सृजित करेंगे।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से दो महीने का भूकंप से बचने की तैयारी का अभ्यास शुरू किया है और यह उसका एक हिस्सा है।

इस मेगा ड्रिल में राजधानी की सभी इमरजेंसी सेवाओं के सभी कर्मचारियों के अलावा सिविल डिफेंस के करीब 40 हजार लोग भी शामिल होंगे। मालूम हो कि दिल्ली भूकंप के खतरे के लिहाज से सिज्मिक जोन-4 में आता है और खासकर पूर्वी दिल्ली में भूकंप का खतरा अधिक है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.