Move to Jagran APP

अब भगोड़े कर्जदारों के पीछे जासूस लगाएगा पीएनबी

पीएनबी ने अपने भगोड़े कर्जदाताओं को पकड़ने के लिए जासूसों की मदद लेने का फैसला किया है। इसके लिए पीएनबी ने सक्षम संस्थाओं से आवेदन मंगाए हैं।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 07:16 AM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 11:01 AM (IST)
अब भगोड़े कर्जदारों के पीछे जासूस लगाएगा पीएनबी
अब भगोड़े कर्जदारों के पीछे जासूस लगाएगा पीएनबी

नई दिल्ली (प्रेट्र)। बैंकिंग सेक्टर के सबसे बड़े घोटाले की जद में आया पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) अब अपने 'ढूंढे नहीं मिल रहे' कर्जदारों के पीछे जासूस लगाएगा। बैंक ने कहा है कि उसने काबू से बाहर होते जा रहे फंसे कर्ज (एनपीए) की रिकवरी के लिए चौतरफा प्रयास शुरू किए हैं। इसी के तहत बैंक ने निजी जासूसों की मदद लेने का फैसला किया है। इसके लिए पीएनबी ने सक्षम संस्थाओं से आवेदन मंगाए हैं।

loksabha election banner

अभिरुचि आवेदन में पीएनबी ने कहा है कि उसे ऐसी सक्षम निजी जासूसी संस्थाओं की तलाश है, जो फंसे कर्जों की रिकवरी के लिए फील्ड ऑफिसर्स के प्रयासों को उल्लेखनीय मदद कर सकें। इसके लिए सभी इच्छुक निजी कंपनियों को पांच मई तक आवेदन पत्र जमा करने को कहा है। बैंक के मुताबिक पिछले वर्ष दिसंबर के अंत तक ही उसका एनपीए 57,519 करोड़ रुपये पर पहुंच चुका था।

हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा अपने रिश्तेदार और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी के साथ मिलकर बैंक में किया 13,000 करोड़ रुपये का घोटाला इस वर्ष सामने आया है। बैंक ने कहा कि वह सब-स्टैंडर्ड, संदिग्ध और डूब चुके समेत सभी कैटेगरी के फंसे कर्जों की सूची चुनी गई डिटेक्टिव कंपनियों के साथ साझा करेगा। कंपनियों को कर्जदार, सह-कर्जदार, गारंटर तथा उनके कानूनी वारिसों की तलाश करने को कहा जाएगा। बैंक के मुताबिक ये लोग चाहें देश में ही कहीं छिपे हों या विदेश भाग गए हों, डिटेक्टिव कंपनियों का काम दो महीने के भीतर उनके मौजूदा पता-ठिकाने, उनका कारोबार और मौजूदा स्थिति के बारे में सभी जानकारियां इकट्ठा कर बैंक को देना होगा। विशेष परिस्थिति में कंपनियों को दिया गया वक्त एक महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.