नई दिल्ली, एजेसियां। आज से कई दशक पहले देश के दूर दराज व दुर्गम क्षेत्रों में समाचार सुनने के लिए लोग रेडियो पर निर्भर रहते थे। लोगों का समाचार सुनने का यह प्रेम अभी गया नहीं है। ऑल इंडिया रेडियो ने देश के शीर्ष शहरों की एक रैंकिंग साझ की है जो ऐप के माध्यम से समाचार सुनने में अव्वल हैं। नवीनतम रैंकिंग के अनुसार न्यूज ऑन एयर (NewsOnAir) ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम सबसे लोकप्रिय है। महाराष्ट्र का पुणे शहर न्यूज ऑन एयर एप पर ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम सुनने में प्रथम स्थान पर है और बेंगलुरू दूसरे स्थान पर है। चेन्नई ने हैदराबाद को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल किया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल ने शीर्ष 10 शहरों में जगह बनाई है। वहीं, इस सूची से लखनऊ बाहर हो गया है।

भारत में शीर्ष ऑल इंडिया रेडियो (AIR) स्ट्रीम की रैंकिंग में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। FM Rainbow सुनने में दिल्ली 5वें से 9वें स्थान पर आ गई है। एफएम रेनबो कोच्चि में सबसे ज्यादा सुना जा रहा है। जबकि एफएम रेनबो सुने जाने के मामले मुंबई अब शीर्ष 10 में भी नहीं है।

बता दें कि ऑल इंडिया रेडियो की 240 से अधिक रेडियो सेवाओं को न्यूज ऑन एयर (NewsOnAir) प्रसार भारती की आधिकारिक ऐप पर लाइव-स्ट्रीम किया जाता है। न्यूज ऑन एयर ऐप पर ये ऑल इंडिया रेडियो स्ट्रीम न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर 85 से अधिक देशों और दुनिया भर के 8000 शहरों में किया जाता है।

भारत के शीर्ष शहरों पर एक नजर डालें जहां न्यूज ऑन एयर ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। भारत में NewsOnAir ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम और उस शहर की बड़ी खबरें ब्रेकिंग के रूप में पा सकते हैं। ऑल इंडिया रेडियो द्वारा साझा की गई ये रैंकिंग 1 जून से 15 जून 2021 के बीच यानी प्रंदह दिनों के आंकड़ों पर आधारित हैं।

न्यूज ऑन एयर सुने जाने वाले शीर्ष 10 भारतीय शहर

पहला स्थान     पुणे

दूसरा स्थान     बेंगलुरु

तीसरा स्थान    चेन्नई

चौथा स्थान      हैदराबाद

पांचवा स्थान    मुंबई

छठा स्थान      दिल्ली एनसीआर

सातवां स्थान   एर्नाकुलम

आठवां स्थान   भोपाल

नौवां स्थान      जयपुर

दसवां स्थान    पटना