Move to Jagran APP

चीनी दूतावास पर विरोध प्रदर्शन, कैलाश मानसरोवर यात्रा रोके जाने पर नाराजगी

पिछले महीने चीन ने 50 तीर्थयात्रियों को नाथु-ला पास से कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने से रोक लगा दी थी, जिसके बाद चीन दूतावास के पास प्रदर्शन जारी है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 04 Jul 2017 03:33 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jul 2017 04:50 PM (IST)
चीनी दूतावास पर विरोध प्रदर्शन, कैलाश मानसरोवर यात्रा रोके जाने पर नाराजगी
चीनी दूतावास पर विरोध प्रदर्शन, कैलाश मानसरोवर यात्रा रोके जाने पर नाराजगी

नई दिल्ली (एएनआई)। चीन के द्वारा कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गए तीर्थयात्रियों को रोके जाने के बाद मंगलवार को नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने इस कार्रवाई के बाद लोगों से चीन और इसके उत्पादों के बहिष्कार करने की अपील की है।

loksabha election banner

एक प्रदर्शनकारी विकास चौधरी ने बताया, "हमने चीन के द्वारा मानसरोवर की यात्रा रोके जाने और भारतीय सैनिकों को मारने के खिलाफ ये प्रदर्शन आयोजित किया है। अच्छा होगा अगर चीन इस तरह की हरकतों से बाज आ जाए और ये साबित करना छोड़ दे कि वो एक सुपरपावर है। भारतीय युवा चीन के गुस्से से निपटने के लिए काफी हैं। हमारे पास दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता है। भारतीय युवा इसे पाने में काफी हद तक सफल भी हो रहे हैं। हम चीन को चेतावनी देना चाहते हैं कि यहां के युवाओं ने अगर कुछ करने की ठान ली तो फिर उनके लिए कुछ भी करना बहुत आसान है।"

'चाइना गो गो गो' के नारे लगाते हुए हिंदू मंच के जिला प्रमुख नवीन जैन ने चीन के इस कदम की कड़ी निंदा की।
भारतीय श्रद्धालुओं को मानसरोवर की तीर्थयात्रा करने से रोकने का मतलब हमारे धर्म और संस्कृति पर सवाल उठाना है और हम इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।

अन्य सदस्य ने लोगों से चीन के सामानों का बहिष्कार और भारतीय उत्पाद को अपनाने की अपील की। उल्लेखनीय है कि, पिछले महीने चीन ने 50 तीर्थयात्रियों को नाथु-ला पास से कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने से रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें : 1962 के बाद पहली बार चीन से इतना लंबा गतिरोध, भारत ने सीमा पर बढ़ाई सेना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.