Move to Jagran APP

प्रदर्शनकारियों की घर वापसी, बार्डर तक पहुंचने लगे वाहन, एनएचएआइ ने शुरू किया मलबा हटाने का कार्य

कुंडली बार्डर से किसानों के हटते ही जीटी रोड को चालू करने की तैयारी शुरू हो गई है। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) ने करीब 10 जेसीबी व दर्जनों कामगारों की मदद से रोड को साफ करने का काम शुरू किया।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 09:04 PM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 11:03 PM (IST)
प्रदर्शनकारियों की घर वापसी, बार्डर तक पहुंचने लगे वाहन, एनएचएआइ ने शुरू किया मलबा हटाने का कार्य
यूपी गेट पर भी शुरू हुई सफाई, 15 दिसंबर तक लौटेंगे सभी प्रदर्शनकारी

जागरण टीम, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर एक साल से भी ज्यादा समय से डेरा डाले प्रदर्शनकारी अपने घरों को लौट रहे हैं। स्थायी रूप से बनाए गए अवरोध हटाए जा रहे हैं और वाहन बार्डर तक पहुंचने लगे हैं, लेकिन यातायात पूरी तरह सुचारु होने में अभी वक्त लगेगा। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि 15 दिसंबर तक सभी तंबू हटेंगे और प्रदर्शनकारी अपने घर लौट जाएंगे।

loksabha election banner

कुंडली बार्डर से किसानों के हटते ही जीटी रोड को चालू करने की तैयारी शुरू हो गई है। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) ने करीब 10 जेसीबी व दर्जनों कामगारों की मदद से रोड को साफ करने का काम शुरू किया। पहले दिन दोनों ओर के करीब 50 प्रतिशत से ज्यादा गड्ढों को भर दिया गया और ऊबड़-खाबड़ रोड को समतल किया गया। करीब दस किलोमीटर क्षेत्र में पड़ाव डाले प्रदर्शनकारियों के झोपड़ियों के मलबे, ईंट-पत्थरों को भी हटाने का काम किया जा रहा है। दिल्ली की ओर से भी बैरिकेड्स व कंक्रीट की दीवारों को हटाने का काम शुरू हो गया है। रोड पर लगाई गई कीलों को हटा लिया गया था। अधिकारियों का दावा है कि सोमवार को एक तरफ का सर्विस रोड पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

कूड़े में लगा दी आग

जीटी रोड पर सफाई के दौरान काफी मात्रा कूड़ा-कर्कट एकत्र हो गया था। इस मलबे को निस्तारित करने के बजाय उसमें आग लगा दी गई। जीटी रोड पर तीन जगहों पर इसी तरह से आग जलते देखा गया।

यूपी गेट पर खाली हुआ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे

यूपी गेट (गाजीपुर बार्डर दिल्ली) से रविवार सुबह से रात तक प्रदर्शनकारियों की वापसी जारी रही। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे खाली हो गया। राष्ट्रीय राजमार्ग-नौ भी तेजी से खाली हो रहा है। रविवार सुबह करीब नौ बजे उत्तराखंड के प्रदर्शनकारियों का जत्था यहां से रवाना हो गया, जिसके बाद प्रशासन ने मंच हटवा दिया। एनएच-नौ खोड़ा से लेकर हिंडन नहर पुल तक खाली हो गया है। भारतीय किसान यूनियन गाजियाबाद की ओर से फ्लाईओवर के नीचे लंगर चल रहा है। गाजियाबाद के जिलाध्यक्ष चौधरी बिजेंद्र सिंह ने कहा कि यहां से सभी प्रदर्शनकारी चले जाएंगे तो यह लंगर बंद होगा। 15 दिसंबर को भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत घर जाएंगे। उसी दिन सभी तंबू हटेंगे।

मलबा हटाने का काम तेज

प्रदर्शनकारियों का टेंट हटने के बाद दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे और एनएच-नौ पर मलबा फैला हुआ था। रविवार को नगर निगम के कर्मचारियों ने मलबा हटाकर सड़क की सफाई की। इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने भी सफाई में सहयोग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.