Move to Jagran APP

भाजपा पार्षद ने इंदौर शहर का नाम बदलने का रखा प्रस्ताव, दिया ये तर्क

मध्य प्रदेश के शहर इंदौर के एक भाजपा पार्षद ने इंदौर का नाम बदलकर 'इंदुर' रखे जाने का प्रस्ताव नगर निगम के समक्ष पेश किया है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 15 Nov 2017 11:41 AM (IST)Updated: Wed, 15 Nov 2017 02:49 PM (IST)
भाजपा पार्षद ने इंदौर शहर का नाम बदलने का रखा प्रस्ताव, दिया ये तर्क
भाजपा पार्षद ने इंदौर शहर का नाम बदलने का रखा प्रस्ताव, दिया ये तर्क

इंदौर (प्रेट्र)। मध्यप्रदेश के वित्तीय शहर कहलाने वाले इंदौर का नाम बदलकर 'इंदुर' किये जाने का प्रस्ताव नगर निगम के समक्ष रखा गया है। बताया जाता है कि वार्ड संख्या- 70 के भाजपा पार्षद सुधीर देग ने इंदौर नगर निगम की आम परिषद बैठक में इंदौर का नाम बदलकर 'इंदुर' किये जाने का प्रस्ताव रखा है। 

loksabha election banner

इंदौर नगर निगम के प्रमुख अजय सिंह नरुका ने कहा कि पार्षद सुधीर देग ने ऐतिहासिक दस्तावेजों का उल्लेख करते हुए कहा कि इंदौर का असली नाम पहले 'इंदुर' था। लेकिन अंग्रेजों के द्वारा गलत उच्चाण के कारण धीरे-धीरे इस शहर का नाम बदलकर इंदौर पड़ गया। देग का कहना है कि शहर का नाम प्राचीन इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के नाम पर इंदुर रखा गया था। 

गौरतलब है कि, पार्षद ने दावा किया है कि उस दौरान इंदौर को इंदुर के नाम से जाना जाता था और ऐसा कई ऐतिहासिक दस्तावेजों में इस बात का प्रमाण मिलता है। हालांकि बैठक में सुधीर को इसके प्रमाण में ऐतिहासिक दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा गया। साथ ही कहा कि इसके बाद ही इस पर कोई उचित फैसला किया जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें : सशक्त डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव प्रणाली से इंदौर रहता स्वच्छ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.