नई दिल्ली, एएनआइ। कोविड-19 (COVID-19) महामारी के बढते प्रकोप और रेमडेसिविर (Remdesivir) के लिए बढ़ी मांग के बीच केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने मंगलवार को एक राहत भरी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब एक माह में रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir injection) का उत्पादन 1.05 करोड़ तक होगा। दरअसल कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में रेमडेसिविर की मांग काफी है। उन्होंने इस बारे में ट्वीट भी किया और बताया कि देश में रेमडेसिविर की बढ़ती मांग को देखते हुए भारत रेमडेसिविर का उत्पादन बढ़ा रहा है। कुछ दिन में ही लगभग 3 गुना रेमेडिसविर उत्पादक प्लांट बढ़ाये जा चुके हैं।

एएनआइ से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'देश में रेमडेसिविर का उत्पादन तेजी से बढ़ाया जा रहा है। कुछ माह पहले देश में 38 लाख रेमडेसिविर का उत्पादन एक माह में होता था जो अब बढ़कर एक माह में 1.05 करोड़ तक पहुंच गया है।' उन्होंने आगे कहा कि जल्द ही देश के बढ़ते मांगों को हम पूरा करने में सफल होंगे। बता दें कि पिछले माह ही इस बात की जानकारी दी गई थी कि सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन 15 दिनों में दोगुना करने की बात कही है और इसके तहत हर दिन  3 लाख शीशी बनाने का लक्ष्य है।

रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने ट्विटर पर वीडियो मैसेज भी साझा किया था। इसके जरिए उन्होंने बताया था कि इंजेक्शन का उत्पादन बढ़ाने को लेकर प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है।  उन्होंने कहा, 'हम रेमडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।  साथ ही इसकी कीमत में कमी लाने की भी हमारी कोशिश है। फिलहाल हम इंजेक्शन की 1.5 लाख शीशी का उत्पादन कर रहे हैं।' 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021