Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री सात अगस्त को मध्य प्रदेश में शुरू करेंगे अन्न उत्सव, दूसरे राज्यों के हितग्राहियों को भी मिलेगा निशुल्क राशन

शुक्रवार को राज्य के खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह और सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने मंत्रालय में कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। मंत्रियों ने बताया कि प्रदेश की 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों से राशन बांटा जाएगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 08:15 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 08:21 PM (IST)
प्रधानमंत्री सात अगस्त को मध्य प्रदेश में शुरू करेंगे अन्न उत्सव, दूसरे राज्यों के हितग्राहियों को भी मिलेगा निशुल्क राशन
4 करोड़ 89 लाख 89 हजार 855 हितग्राहियों को प्रदेश में होगा फायदा

भोपाल, राज्य ब्यूरो। राज्य सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश के चार करोड़ 89 लाख 89 हजार 855 हितग्राहियों को थैले में 10-10 किलो राशन निशुल्क बांटेगी। सात अगस्त से शुरू हो रहे अन्न उत्सव के तहत यह राशन दिया जाएगा। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल करेंगे।

loksabha election banner

शुक्रवार को राज्य के खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह और सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने मंत्रालय में कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। मंत्रियों ने बताया कि प्रदेश की 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों से राशन बांटा जाएगा। योजना के तहत प्रदेश के बाहर के हितग्राहियों को भी राशन मिलेगा।

पांच किलो प्रति व्यक्ति प्रतिमाह की दर से दिया जा रहा निशुल्क राशन

खाद्य मंत्री ने बताया कि कोरोना काल में एनएफएसए (नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट) के सभी हितग्राहियों को उनकी पात्रता के अलावा पांच किलो प्रति व्यक्ति प्रतिमाह की दर से निशुल्क राशन दिया जा रहा है। हितग्राहियों को योजना के प्रति अधिक जागरूक करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश देश के 32 ऐसे राज्यों में शामिल है, जहां वन नेशन, वन राशन कार्ड के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्र परिवार किसी भी सरकारी उचित मूल्य दुकान से राशन ले सकते हैं। वहीं प्रदेश के करीब चार लाख परिवारों को प्रति माह पोर्टेबिलिटी के माध्यम से राशन बांटा जा रहा है। पिछले एक साल में योजना के तहत अन्य राज्यों के 1266 परिवारों को मध्य प्रदेश से राशन दिया गया है।

उचित मूल्य दुकानों पर होंगे समारोह

सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने बताया कि प्रदेश के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों पर समारोहपूर्वक राशन बांटा जाएगा। इसके लिए अन्न उत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। इस दौरान स्थानीय कलाकार लोक नृत्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे, जिसमें बैनर और फिल्मांकन से महोत्सव का प्रचार--प्रसार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.