नई दिल्‍ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज शनिवार को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) से मिलकर नई सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट ने शुक्रवार को 16वीं लोकसभा को तत्काल प्रभाव से भंग करने की सिफारिश की थी। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के मुताबिक, महामहिम ने भी कैबिनेट की सिफारिश को स्वीकार करते हुए संविधान के अनुच्छेद-85 के उपबंध-2 के सह उपबंध (ब) के तहत प्राप्त अधिकारियों का प्रयोग करते हुए 16वीं लोकसभा भंग करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए थे। 

कल यानी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंप  दिया था। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री समेत मंत्रिपरिषद का इस्तीफा स्वीकार करते हुए नरेंद्र मोदी से नई सरकार के  बनने तक पद पर बने रहने का आग्रह किया। सनद रहे कि 16वीं लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को खत्‍म हो  रहा है। इसकी पहली बैठक 4 जून 2014 को बुलाई गई थी और उस वक्‍त नवनिर्वाचित सदस्यों ने पद एवं  गोपनीयता की शपथ ली थी। 

उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में भाजपा ने Lok Sabha Election 2019 में  अपने बूते 303 सीटों पर जीत दर्ज की है। भाजपा समेत सहयोगी दलों यानी एनडीए ने 352 सीटों पर जीत दर्ज किया है। वहीं कांग्रेस को इस लोकसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है। वह 52 सीटों पर सिमट  गई है। साल 2014 के लोकसभा चुनावों में 44 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को इस बार बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद  थी।  

प्रचंड जीत के साथ ही अब भाजपा ने नई सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है। आज ही यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को औपचारिक रूप से संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। इसके लिए भाजपा ने अपने सभी नवनिर्वाचित सांसदों को दिल्ली में उपस्थित रहने को कहा है। संसदीय दल का नेता चुने जाने बाद मोदी राष्ट्रपति को सांसदों की सूची सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक वे एक बार फिर नए मंत्रिमंडल के साथ प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने कहा है कि वह लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी की प्रचंड जीत के बाद मां का आशीर्वाद लेने रविवार को  गुजरात जाएंगे। मोदी सोमवार को अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे जहां से उन्होंने 4.79  लाख मतों के अंतर से चुनाव जीता है। उन्‍होंने ट्वीट किया है कि 'मां का आशीर्वाद लेने कल शाम गुजरात  जाऊंगा। उसके अगले दिन सुबह मैं काशी में मौजूद रहूंगा। इस महान भूमि के लोगों ने मुझ पर जो अपार भरोसा और विश्‍वास जताया है, उसके लिए उन्‍हें धन्‍यवाद दूंगा।'

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Krishna Bihari Singh