Move to Jagran APP

Price of onion: क्यों बढ़े प्याज के मूल्य, केंद्रीय मंत्री ने संसद में बताया कारण

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में बृहस्पतिवार को कहा कि चालू सीजन में प्याज का उत्पादन 16 लाख टन कम हो गया है जिससे प्याज महंगी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 08:59 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 10:04 PM (IST)
Price of onion: क्यों बढ़े प्याज के मूल्य, केंद्रीय मंत्री ने संसद में बताया कारण
Price of onion: क्यों बढ़े प्याज के मूल्य, केंद्रीय मंत्री ने संसद में बताया कारण

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में प्याज की पैदावार घटने से मूल्य में भारी इजाफा हुआ है, जिससे महंगाई उपभोक्ताओं को परेशान कर रही है। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में बृहस्पतिवार को कहा कि चालू सीजन में प्याज का उत्पादन 16 लाख टन कम हो गया है, जिससे प्याज महंगी हुई है। लेकिन प्याज की महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाये हैं।

loksabha election banner

फसल के खराब होने के बारे में पूछे सवालों के जवाब में तोमर ने कहा कि राज्यों के मुताबिक 30 नवंबर तक 69.9 लाख टन प्याज के उत्पादन होने का अनुमान व्यक्त किया गया था। लेकिन वास्तविक पैदावार 53.67 लाख टन ही हुई है। प्याज की पैदावार में आई कमी यह संकट पैदा हुआ है, जिसके समाधान की दिशा में सरकार ने कई कदम उठाये हैं। इसमें प्याज निर्यात पर पूर्ण प्रतिबंध और आयात के लिए कई सारी रियायतें दी गई हैं।

तोमर ने बताया कि सरकार इस मुद्दे को लेकर बहुत गंभीर है, जिसके तहत राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कारगर कदम उठाने की सलाह दी गई है। प्याज के मुद्दे पर कई ऐसे मौके आये जब सदन में ठहाके गूंजे। ठहाका प्याज खाने अथवा न खाने को लेकर पूछे सवाल और जवाब पर गूंजा था। दरअसल, पिछले दिनों सदन में एक चर्चा के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा था कि उनके परिवार में प्याज व लहसुन नहीं खाया जाता है। जिसे लेकर की तरह की बातें सदन और सदन से बाहर उठी थीं।

कुछ अन्य सवालों के जवाब में कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को किसानों के हित में और बेहतर बनाकर लागू करने जा रही है। उन्होंने कहा कि योजना का प्रदर्शन संतोषजनक रहा है। योजना में हिस्सा लेने वाले 80 फीसद दावों का भुगतान कर दिया गया है। तोमर ने खेती पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का विस्तार से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सरकार इसके प्रभावों को कम करने की दिशा में प्रयासरत है, जिसके लिए कई योजनाएं और अनुसंधान किये जा रहे हैं।

मौसम के बारे में किसानों को तुरंत जानकारी देने वाली प्रणाली के लाभ पर तोमर ने कहा कि देश के चार करोड़ से अधिक किसानों को उनके मोबाइल पर एसएमएस के मार्फत इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। बदलते मौसम के अनुरूप कई उन्नत प्रजातियां विकसित की गई हैं। इसके पूर्व कांग्रेस नेताअधीर रंजन ने सरकार पर किसानों के बजाय व्यापारियों के हित में काम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि राजग सरकार के कार्यकाल में गरीबी दोगुना बढ़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.