नई दिल्ली, प्रेट्र। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने रविवार को अपने कार्यकाल का चौथा साल पूरा कर लिया। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने केंद्र व राज्यों के 63 विधेयकों को हरी झंडी दी। 76 वर्षीय कोविन्द ने 25 जुलाई, 2017 को चौदहवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।

राष्ट्रपति भवन ने इस अवसर पर ट्विटर पर एक ई-बुक जारी की, जिसमें राष्ट्रपति कोविन्द के चौथे साल के कार्यकाल की गतिविधियों का उल्लेख है। ई-बुक के अनुसार, राष्ट्रपति कोविन्द ने 13 राज्यों व दो केंद्रशासित प्रदेशों का दौरा किया और इन यात्राओं के दौरान 780 लोगों से मुलाकात की। संविधान के संरक्षक के रूप में राष्ट्रपति ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों व भारत के मुख्य न्यायाधीश को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। केंद्र के 43 व राज्यों के 20 विधेयकों को स्वीकृति दी।

ई-बुक में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति भवन में आयोजित प्रीतिभोज में कोविन्द ने दिल्ली में काम करने वाले कुछ कोरोना योद्धाओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया और उनके उत्साह व समर्पण की प्रशंसा की। राष्ट्रपति ने ट्रेंड नर्सेस एसोसिएशन, मिलिट्री नर्सिग सर्विस व राष्ट्रपति के एस्टेट क्लीनिक की नर्सो के साथ रक्षा बंधन मनाया। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विदेशी मिशनों के 23 प्रमुखों का परिचय पत्र स्वीकार किया।

सेना के सर्वोच्च कमांडर के रूप में राष्ट्रपति कोविन्द ने कर्नाटक के कोडागु के मदिकेरी में जनरल थिमय्या संग्रहालय का उद्घाटन किया। उन्होंने स्वराज द्वीप में अंडमान एवं निकोबार कमान संयुक्त सेवा के अभियानों का भी जायजा लिया।