Move to Jagran APP

अभिभाषण के दौरान तीन जगह बैठेंगे संसद सदस्य, जानें आज से शुरू हो रहे बजट सत्र को लेकर कैसी है तैयारियां

बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण के दौरान संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के बैठने की खास व्यवस्था की गई है। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए सदस्यों को तीन स्थानों पर बैठाया जाएगा। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 12:08 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 07:44 AM (IST)
अभिभाषण के दौरान तीन जगह बैठेंगे संसद सदस्य, जानें आज से शुरू हो रहे बजट सत्र को लेकर कैसी है तैयारियां
राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के बैठने की खास व्यवस्था की गई है।

नई दिल्ली, एएनएआइ/पीटीआइ। शुक्रवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण के दौरान संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के बैठने की खास व्यवस्था की गई है। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए सदस्यों को तीन स्थानों पर बैठाया जाएगा। राज्य सभा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 144 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था सेंट्रल हाल में होगी। इसमें सभी मंत्री, राज्यसभा व लोकसभा की सभी समितियों के अध्यक्ष, विभिन्न दलों के नेता सदन, प्रधानमंत्री और भाजपा व कांग्रेस के अध्यक्ष शामिल होंगे।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक शेष सदस्यों को राज्यसभा व लोकसभा के चैंबर में बैठाया जाएगा। राज्यसभा की ओर से बताया गया कि सत्र शुरू होने से पूर्व राज्य सभा के सभापति वेंकैया नायडू व अन्य कई सदस्यों ने कोरोना का टेस्ट करा लिया है। राज्यसभा सचिवालय के 1,209 कर्मचारियों ने भी टेस्ट करा लिया है। शुक्रवार को राज्यसभा की बैठक दोपहर बाद तीन बजे से शुरू होगी। जबकि एक फरवरी को आम बजट पेश होने के एक घंटे बाद बैठक शुरू होगी। अन्य कार्य दिवसों पर बैठक सुबह नौ बजे से दिन में दो बजे तक चलेगी।

वहीं लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस बार बजट की प्रति, दस्तावेज और आर्थिक सर्वेक्षण सदन के पटल पर रखे जाने के बाद आनलाइन यानी डिजिटल माध्यम के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस बार बजट की कागज की प्रतियां उपलब्ध नहीं कराई जाएंगी। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक पिछली बार मानसून सत्र की तरह इस सत्र में भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाएगा। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पांच-पांच घंटे की पालियों में संचालित की जाएंगी।

सचिवालय ने बताया है कि राज्यसभा की कार्यवाही सुबह की पाली में जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम की पाली में चलेगी। चूंकि कोरोना संकट के चलते संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था इसलिए इस सत्र में प्रश्नकाल आयोजित होगा। इससे पहले मानसून सत्र में समय की कमी के कारण प्रश्नकाल आयोजित नहीं हो सका था। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक इस बार बजट सत्र का पहला हिस्सा 15 फरवरी को समाप्त होगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.