Move to Jagran APP

एम्स के 45वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा जल्द दूर हो डॉक्टरों की कमी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद: डाक्टरों से इलाज में अमीर और गरीब के बीच फर्क नहीं करने की अपील

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 09:26 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 11:32 AM (IST)
एम्स के 45वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा जल्द दूर हो डॉक्टरों की कमी
एम्स के 45वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा जल्द दूर हो डॉक्टरों की कमी

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश में डॉक्टरों की कमी पर चिंता जताई है। एम्स के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए तत्काल जरूरी कदम उठाने पर बल दिया। इसके साथ ही उन्होंने डॉक्टरों से भी इलाज के दौरान अमीर और गरीब के बीच फर्क नहीं करने की अपील की।

loksabha election banner

राष्ट्रपति ने कहा कि इस समय देश में निजी और सरकारी दोनों मेडिकल कॉलेजों से हर साल 67 हजार एमबीबीएस और 31 हजार पोस्टग्रेजुएट (परास्नातक) डॉक्टर पास हो कर आ रहे हैं। लेकिन 130 करोड़ की जनसंख्या वाले देश में इलाज के लिए डॉक्टरों की यह संख्या काफी कम है। उन्होंने कहा कि कुछ निहित स्वार्थ के कारण मेडिकल कालेजों में सीटें नहीं बढ़ने दी जाती हैं। सरकार की मेडिकल कालेजों में सीटों को बढ़ाने की राह की बाधाओं को तत्काल दूर करने के लिए कदम उठाना होगा।

राष्ट्रपति कोविंद के अनुसार देश में मेडिकल सीटों (चिकित्सा विभाग के छात्र-छात्राओं) की कम संख्या की वजह से बहुत सारे बच्चे दूसरे देशों में जाकर पढ़ाई के लिए मजबूर हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश में जो भी चिकित्सा के क्षेत्र में आकर आम लोगों की सेवा करना चाहता है, उन्हें इसका अवसर मिलना ही चाहिए। राष्ट्रपति ने कहा कि देश में थोड़े से डॉक्टरों पर पूरी आबादी के इलाज की बड़ी जिम्मेदारी है। इन डॉक्टरों को अब मदद की जरूरत है। इसके सहयोगियों की संख्या बढ़ाकर, इनका बोझ कम
कर इनकी मदद की जा सकती है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने उन्हें इलाज के दौरान गरीब और अमीर के बीच फर्क नहीं करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि बीमारी गरीबी और अमीरी देखकर नहीं आती है, लेकिन इससे सबसे अधिक प्रभावित गरीब आदमी होता है। डॉक्टर को हर जरूरतमंद का इलाज समान भाव से करना चाहिए ताकि आम आदमी का उनपर भरोसा बरकरार रख जा सके।

राष्ट्रपति ने देश में सभी बच्चों को पूर्ण टीकाकरण नहीं होने पर भी चिंता जताई। उनका कहना था कि भारतीय कंपनियां पूरी दुनिया में टीके की सप्लाई करती है। लेकिन हम अपने देश में ही सभी बच्चों को इसे उपलब्ध कराने में असमर्थ रहे हैं, खासकर दूरदराज के दुर्गम इलाकों में यह नहीं पहुंच पा रहा है। 

यह भी पढ़ें: 60 फीसद युवा ही चाहते हैं 12वीं से आगे पढ़ना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.