जगलदपुर (जेएनएन)। अपने दो दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को जगदलपुर में नए मेडिकल कॉलेज भवन का उद्धाटन किया। इस मौके पर प्रदेश सरकार की बहुप्रतीक्षित मोबाइल फोन वितरण योजना की भी शुरूआत हुई। राष्ट्रपति के हाथों हितग्राहियों को मोबाइल फोन वितरित किए गए।

इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि सरकार की यह योजना निश्चित ही बस्तर में डिजिटल क्रांति के नए दौर की शुरूआत करेगी। यहां कम्यूनिकेशन सिस्टम को मजबूत करने के लिए सघन तौर पर जो काम हुआ है उसका फायदा लोगों को जरूर मिलेगा। राष्ट्रपति ने कहा कि मोबाइल फोन ने इस दौर में लोगों की जिंदगी को काफी सहज बना दिया है और लोग इसके जरिए देश-दुनिया से जुड़कर जागरूक हो रहे हैं।

देश की समृद्धि का प्रतीक बनेगा बस्तर का विकास
डॉ बलिराम कश्यप मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के नए भवन का लोकार्पण करते हुए राष्ट्रपति ने अंचल के लोगों को शुभकानाएं दीं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान का यह संस्थान स्थानीय लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने में मदद करेगा। यहां चिकित्सा सेवा का दायरा बढ़ने से लोगों के जीवन में समृद्धि आएगी। बस्तर का विकास आने वाले समय में देश की समृद्धि का प्रतीक बनेगा।

लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं
राष्ट्रपति श्री कोविंद ने अपने भाषण के दौरान कहा कि लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं है। बस्तर के लोगों और सरकार ने मिलकर यहां से हिंसा को खत्म करने का संकल्प लिया है और वे इसमें सतत आगे बढ़ रहे हैं। उम्मीद है जल्द ही यहां से हिंसा का नामोनिशान मिट जाएगा। राष्ट्रपति कोविंद ने अपनी बातों के दौरान स्वच्छता पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता समाज की खुशहाली का प्रतीक है। इस दौरान उन्होंने धमतरी की दिवंगत कुंवर बाई की भी चर्चा की जिन्होंने 105 वर्ष की उम्र में अपनी बकरियां बेचकर उन पैसों से घर पर शौचालय बनवाया था। राज्य सरकार ने उन्हें स्वच्छता ब्रांड अंबैसेडर बनाया था।

देश-दुनिया में चिकित्सा सेवा देंगे बस्तर के डॉक्टर 
प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने इस मौके पर कहा कि जगदलपुर का मेडिकल कॉलेज एक इतिहास रचने जा रहा है। भविष्य में यहां से पढ़ कर निकलने वाले युवा डॉक्टर्स देश-दुनिया में अपनी सेवाएं देंगे और बस्तर का नाम रौशन करेंगे। अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल का एक साल पूरा करने का दिन राष्ट्रपति कोविंद ने बस्तर में मनाने के लिए चुना, इसके लिए डॉ रमन सिंह ने उन्हें धन्यवाद दिया।

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस