नई दिल्‍ली, प्रेट्र। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। चुनाव आयोग  ने आज सुबह 11 बजे बैठक बुलाई है। इसमें 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का खाका तैयार कर लिया है। आयोग ने सुबह 11 बजे बैठक बुलाई है। बताया गया है कि इस बैठक में पांचों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद चुनाव आयोग जल्द चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा।

बंगाल में 125 कंपनियां भेजने का फैसला

पिछले महीने बंगाल के दौरे पर आई केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ बंगाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर असंतोष जाहिर कर चुकी है। इस कारण भी बंगाल में केंद्रीय बल की ज्यादा कंपनियों की तैनाती की संभावना है। चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से पूरा कराए जाने के लिए राज्यों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) की तैनाती शुरू हो गई है। चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में सुरक्षा को लेकर खासा चिंतित और सतर्क नजर आ रहा है। चुनाव आयोग ने बंगाल में सीएपीएफ की 125 कंपनियां भेजने का फैसला किया है।

25 हजार केंद्रीय बलों की होगी तैनाती 

गृह मंत्रालय ने विधानसभा चुनाव में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी, सीआइएसएफ और एसएसबी की 250 कंपनियों को तैनात करने का निर्देश दिया है। 75 कंपनियों को स्टैंडबाई मोड में रखा जाएगा और जिस राज्य में उनकी जरूरत होगी, वहां उन्हें तैनात किया जाएगा। बंगाल में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही शनिवार को सीएपीएफ की 12 कंपनियां पहुंच गई। तमिलनाडु  में 45, असम में 40, पुडुचेरी में 10 और केरल  में 30 कंपनियां भेजी जा रहीं हैं। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप