Menu
Republic Day
  • Epaper
  • Hindi News
  • Subscribe
अपने पसंदीदा टॉपिक्स चुनें close

Prayagraj Kumbh 2019 LIVE: पौष पूर्णिमा पर आज दूसरा बड़ा स्नान पर्व, कल्पवास भी शुरू

Mon, 21 Jan 2019 10:34 AM (IST) | दिगपाल सिंह

Prayagraj Kumbh 2019 LIVE: पौष पूर्णिमा पर प्रयागराज कुंभ में सोमवार को दूसरा बड़ा स्नान पर्व है। इस स्नान पर्व का प्रभाव दो दिन रहेगा। स्नान, दान और जप-तप की पौष पूर्णिमा का व्रत-पूजन रविवार से शुरू हो चुका है, जबकि स्नान-दान सोमवार को करना पुण्यकारी है। इसी दिन से संगम में स्नान करने के साथ त्याग-तपस्या का प्रतीक कल्पवास भी शुरू हो गया है। देशभर के गृहस्थ संगम तट पर टेंट में रहकर एक महीने तक भजन-कीर्तन करेंगे। मोक्ष की आस में संतों के सानिध्य में उनका समय व्यतीत होगा। आज से कल्पवासी सुख-सुविधाओं का त्याग करके दिन में एक बार भोजन व तीन बार गंगा स्नान करके तपस्वी का जीवन व्यतीत करेंगे।

21 Jan,2019
  • 01:00 PM

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पहुंचे कुंभ मेला, खट्टर भी आने वाले हैं

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सोमवार को कुंभ मेला क्षेत्र पहुंच गए। उन्होंने त्रिवेणी दर्शन पूजन के बाद परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परमाध्यक्ष चितानंद मुनि व अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी, सचिव हरि गिरी का आशीष लिया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी दोपहर एक बजे पहुंचने वाले हैं।

  • 12:32 PM

    अब तक 40 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी

    कुंभ के दूसरे प्रमुख स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर सोमवार दोपहर 12 बजे तक लगभग 40 लाख श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि भीड़ बढ़ती ही जा रही है। उम्मीद है कि शाम तक 60 लाख लोग त्रिवेणी स्नान करेंगे।

  • 12:23 PM

     कुंभ 2019 में वाटर एंबुलेंस से दी जा रही हैं मेडिकल सुविधाएं

    वाटर एंबुलेंस में आईसीयू, मल्टी पारा मॉनीटर, निबुलाइजर और जच्चा-बच्चा जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही हैं। इस एंबुलेंस का संचालन एनडीआरएफ के द्वारा हो रहा है।

  • 10:16 AM

    यात्रियों को हो रही असुविधा।
    एक तरफ से रास्ता बंद हो जाने की वजह से यात्रियों को काफी असुविधा हो रही है। प्लेटफार्म एक पर ट्रेन से उतरने वालों को करीब आधा किलोमीटर चल कर सिविल लाइंस की तरफ से बाहर आना पड़ रहा है।

  • 10:13 AM

    सिविल लाइन साइड से रास्ता बंद

    प्रयागराज स्टेशन के सिविल लाइंस साइड से वाहनों को रोका गया है। सामान और बच्चों को लेकर पैदल ही लोग संगम जा रहे हैं। इस तरफ से सिर्फ यात्रियों को संगम की ओर जाने की सुविधा है। प्रवेश सिटी साइड से है।
     

  • 09:40 AM

     Prayagraj Kumbh 2019: पौष पूर्णिमा पर आज एक घंटा श्रद्धालु नहीं करेंगे स्नान, जानिए क्यों

  • 09:21 AM

    बीस लाख श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी 

    कुंभ के दूसरे प्रमुख स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर सोमवार सुबह नौ बजे तक लगभग बीस लाख श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि भीड़ बढ़ती ही जा रही है। उम्मीद है कि शाम तक 60 लाख लोग त्रिवेणी स्नान करेंगे।

  • 09:10 AM

     श्रद्धालुओं ने माघ माह के पहले दिन पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र संगम में लगाई डुबकी

  • 08:59 AM

     पौष पूर्णिमा के अवसर पर प्रयागराज कुंभ में संगम पर पवित्र डुबकी लगाने को उमड़े श्रद्धालु

  • 08:52 AM

     दूसरे बड़े स्नान के लिए ऐसी हैं तैयारियां

    - 5.5 किमी के दायरे में 35 स्नान घाट
    - 09 प्रवेश मार्गों से कुंभ मेला क्षेत्र में प्रवेश
    - 20 किमी की बैरिकेडिंग जाली के साथ
    - 45 हजार एलईडी लाइट
    - 1.22 लाख शौचालय व यूरिनल
    - 25 हजार सफाई कर्मियों की तैनाती
    - 95 पार्किंग स्थल 5.5 लाख वाहनों के लिए
    - 20 हजार क्षमता के यात्री निवास

  • 08:49 AM

    पूर्णिमा स्नान को टिहरी व नरौरा से छोड़ा जा रहा पानी

    टिहरी से पांच हजार और नरौरा से दो हजार क्यूसेक पानी निरंतर छोड़ा जा रहा है, जो संगम पहुंच रहा है। सिंचाई विभाग बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता मनोज कुमार सिंह ने बताया कि संगम पर निर्मल-अविरल जल पर्याप्त मात्रा में पहुंच रहा है। दोनों बांधों से 20 फरवरी तक पानी छोड़ा जाएगा।

  • 08:48 AM

    यातायात व भीड़ प्रबंधन का मेगा प्लान

    श्रद्धालुओं के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए यातायात व भीड़ प्रबंधन का मेगा प्लान बनाया गया है। स्नान घाटों तक जाने और आने के लिए अलग रूट तय किए गए हैं। परेड में काली मार्ग से प्रवेश और त्रिवेणी मार्ग से वापसी की व्यवस्था की गई है। इसी तरह झूंसी, फाफामऊ, अरैल क्षेत्र में भी प्रवेश और वापसी के लिए अलग मार्ग बनाए गए हैं।

  • 08:47 AM

    60 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद

    प्रशासन और पुलिस के संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में रविवार को दावा किया कि करीब 60 लाख श्रद्धालु स्नान करेंगे। स्नान के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। हालांकि कल्पवासियों ने रविवार से ही मेला क्षेत्र में डेरा डाल दिया है। चूंकि पौष पूर्णिमा पर शाही स्नान नहीं होता, इसलिए प्रशासन ने कल्पवासियों पर ध्यान केंद्रित कर रखा है। कल्पवास क्षेत्र से संगम तक बैरिकेडिंग की गई है। एक लेन से दूसरी लेन में न घुस सकें, इसके लिए बैरिकेडिंग पर जालियां भी लगाई गईं हैं।

  • 08:37 AM

    हेमामालिनी करेंगी गंगावतरण मंचन

    प्रयागराज कुंभ स्थित गंगा पंडाल में 24 जनवरी को अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी नृत्य नाटिका गंगावतरण का मंचन करेंगी। उल्लेखनीय है कि वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ 22 जनवरी को वहां भी हेमा मालिनी के उक्त नृत्य नाटिका की प्रस्तुति होनी है। 23 को प्रवासी सम्मेलन की समाप्ति के बाद प्रवासी भारतीयों का भी कुंभ भ्रमण का कार्यक्रम है। वहां से रात में वे प्रयागराज एक्सप्रेस से गणतंत्र दिवस की परेड देखने दिल्ली चले जाएंगे।

  • 08:36 AM

    आज ही है स्नान-दान की पूर्णिमा

    ज्योर्तिवद आचार्य देवेंद्र प्रसाद त्रिपाठी बताते हैं कि पौष पूर्णिमा तिथि रविवार की दोपहर 1.24 बजे से सोमवार को पूर्वाह्न 11.15 बजे तक रहेगी। वह बताते हैं कि सूर्योदय के बाद साढ़े तीन घटी जो तिथि होती है उसका मान पूरे दिन माना जाता है। एक घटी 24 मिनट की होती है। ऐसे में सोमवार को ही स्नान-दान की पूर्णिमा रहेगी।

न्यूज़ीलैंड बनाम भारतपहला टी-20 अंतर्राष्ट्रीय

भारत

204/4

(over : 19.0)

न्यूज़ीलैंड

203

(over : 20.0)

भारत ने न्यूज़ीलैंड को 6 विकटों से हराया

ज्यादा पठित

Loading...
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept