Move to Jagran APP

Pravasi Bharatiya Sammelan: जयशंकर बोले- 'विदेशों में रहकर भी मातृभूमि से जुड़े हैं भारतीय', हमेशा देंगे साथ

Pravasi Bharatiya Sammelan 2023 प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के 17वां संस्करण का आज आगाज हो गया है। इस 3 दिवसीय समारोह में 70 देशों के 3500 से अधिक प्रवासी सदस्य भाग ले रहे हैं। सम्मेलन को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और विदेश मंत्री जयशंकर ने संबोधित किया।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 08 Jan 2023 11:34 AM (IST)Updated: Sun, 08 Jan 2023 11:34 AM (IST)
Pravasi Bharatiya Sammelan: जयशंकर बोले- 'विदेशों में रहकर भी मातृभूमि से जुड़े हैं भारतीय', हमेशा देंगे साथ
Pravasi Bharatiya Sammelan 2023 सम्मेलन को विदेश मंत्री जयशंकर ने संबोधित किया।

नई दिल्ली, एजेंसी। Pravasi Bharatiya Sammelan 2023 मध्यप्रदेश के इंदौर में 'प्रवासी भारतीय दिवस' सम्मेलन का 17वां संस्करण आज आरंभ हो गया है। 'प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार' विषय के तहत आयोजित 3 दिवसीय समारोह में 70 देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्य भाग ले रहे हैं। इस बीच समारोह को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह एक ऐसा युग है जहां हम अपनी संभावनाओं के बारे में आश्वस्त हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जुड़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि देश और विदेश में भारतीय युवा इस देश के विकास को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

loksabha election banner

दुनिया में सबसे ज्यादा भारतीय प्रवासी

युवा प्रवासी भारतीय दिवस में जयशंकर ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा भारतीय प्रवासी हैं। उन्होंने कहा कि भारतीयों के बारे में जो सबसे अनोखा है, वह यह है कि विदेशों में रहकर भी मातृभूमि से जुड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रयास प्रवासी भारतीयों के लिए अपने समर्थन को अधिक से अधिक करना है। विदेश मंत्री ने बताया कि उनका लक्ष्य ऑनलाइन तंत्र के माध्यम से शिकायतों के निवारण पर ध्यान केंद्रित करना है। 

अनुराग ठाकुर ने प्रवासी भारतीयों को देश में  निवेश करने को कहा

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को प्रवासी भारतीय युवाओं से भारत में नवाचार, निवेश और अपने विचारों की शुरुआत करने की अपील की। युवा प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए ठाकुर ने कहा कि भारत 2022 में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

भारतीयों ने मनवाया अपना लोहा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अगर टेक्नॉलॉजी की बात करें तो भारतीयों ने इंजीनियरिंग और टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा के दम पर न केवल अपना लोहा मनवाया है बल्कि कई स्थानों पर ऐसी स्थिति पैदा हुई है कि अगर भारतीय न हो तो कंपनियों का काम ठप हो जाए। बता दें कि केंद्र सरकार मध्य प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में इस समारोह को आयोजित कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.