Move to Jagran APP

जब प्रणब मुखर्जी ने 12 घंटे तक रुकवा दी थी इंदिरा गांधी की मौत की खबर, जानें क्‍यों किया ऐसा

गुप्त संदेश में लिखा था कि प्रधानमंत्री पर हमला किया गया है। तुरंत दिल्ली लौटो। राजीव भाषण दे रहे थे इसलिए मैंने उन्हें भाषण छोटा करने के लिए कहा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 06:15 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 06:15 AM (IST)
जब प्रणब मुखर्जी ने 12 घंटे तक रुकवा दी थी इंदिरा गांधी की मौत की खबर, जानें क्‍यों किया ऐसा
जब प्रणब मुखर्जी ने 12 घंटे तक रुकवा दी थी इंदिरा गांधी की मौत की खबर, जानें क्‍यों किया ऐसा

नई दिल्ली, जेएनएन। सक्रिय राजनीति को चार दशक से भी ज्यादा दे चुके प्रणब मुखर्जी को उनके तेज दिमाग और शानदार याददाश्त की वजह से कांग्रेस का करिश्माई चाणक्य माना गया। 84 वर्षीय मुखर्जी को चलती-फिरती एनसाइक्लोपीडिया, कांग्रेस का इतिहासकार, संवैधानिक मामलों के विशेषज्ञ और संसद के कायदे-कानूनों का पालन करने वाले नेता के तौर पर जाना गया। माना जाता है कि अगर वे भारत के पीएम बनते तो बेहतर प्रधानमंत्री साबित होते। लेकिन वे नहीं बन सके, इसका उन्हें मलाल भी रहा। खासकर कांग्रेस के लिए वह एक संकटमोचक की भूमिका में रही। मुखर्जी 12 बार मंत्री रहे। प्रणब मुखर्जी ने अपने राजनीतिक दौर को तीन पुस्तकों में समेटा- द ड्रामैटिक डिकेड: द इंदिरा गांधी इयर्स, द टर्बुलेंट इयर्स और द कोएलीशन इयर्स। पहली किताब में प्रणब मुखर्जी ने इंदिरा गांधी के दौर की कांग्रेस की राजनीति का सूक्ष्मता से विवरण दिया। 

loksabha election banner

राष्‍ट्रपति पद से रिटायर होने के बाद प्रणब मुखर्जी ने एक पत्रकार से संसद में पहले दिन से लेकर इंदिरा गांधी से संबंध, आपातकाल, ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार, इंदिरा गांधी की हत्‍या, राजीव गांधी से संबंध, नई पार्टी का गठन, सोनिया गांधी से संबंध, इंदिरा गांधी और नरेंद्र मोदी में तुलना आदि विषयों पर उन्‍होंने बातचीत की थी।

संसद और उसके आसपास 50 साल बिताए  

संसद में अंतिम भाषण के बारे में उन्होंने कहा कि पिछले पचास वर्षों के सार्वजनिक जीवन में मेरी पवित्र पुस्तक भारत का संविधान रहा है। मेरा मंदिर भारत की संसद और मेरा जुनून भारत के लोगों की सेवा रहा है। बातचीत में उन्होंने कहा कि जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो एक बात जो मुझे चौंका देती है, वह यह है कि मेरे जीवन के अंतिम पचास वर्ष संसद के इन शानदार भवनों के आसपास बीत चुके हैं।

जब मैंने पहली बार 13 जुलाई 1969 को यहां प्रवेश किया था - जिस दिन संसद का मानसून सत्र शुरू हुआ था - मेरी कोई पहचान नहीं थी। मुझे कोई नहीं जानता था। मेरे पास पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए मेरे चुनाव के प्रमाण पत्र के रूप में - पश्चिम बंगाल विधानसभा के सचिव द्वारा मुझे दिया गया एक कागज का एक टुकड़ा था। इसलिए, जब मैंने अपना अंतिम भाषण दिया, तो मैंने अपने सामने बैठे दर्शकों को देखा और इसमें संसद सदस्य, केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्य, राज्य के मुख्यमंत्री, राज्यों के राज्यपाल और विभिन्न देशों के राजनयिक कोर के प्रतिनिधि थे। उस दिन राज्यसभा के सुरक्षा लोगों में किसी ने मुझसे नहीं पूछा, जैसा कि एक बार 48 साल पहले किया था, 'तुम कौन हो?' हालांकि वे सुरक्षाकर्मी अब सेवानिवृत्त हो गए थे। 

भारत रत्‍न एक बड़ी मान्‍यता  

मोदी सरकार द्वारा 2019 में गणतंत्र दिवस से ठीक एक दिन पहले भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न को आजीवन कांग्रेसी को दिया गया था। इसके राजनीतिक संदेश के बारे में उन्होंने जवाब दिया, "मुझे लगता है कि यह एक बड़ी मान्यता है, किसी व्यक्ति की मान्यता नहीं है। वास्तव में इस मामले में मैं पूरी तरह से राहुल गांधी से सहमत हूं, जब उन्होंने घोषणा के तुरंत बाद ट्वीट किया - 'भारत रत्न से प्रणब दा को सम्मानित किए जाने पर बधाई। कांग्रेस इस बात पर बहुत गर्व करती है कि हमारे स्वयं के लोगों की सार्वजनिक सेवा और राष्ट्र निर्माण में अपार योगदान को मान्यता और सम्मान मिला है। यह हमारे लोगों के योगदान में से एक है। प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इसका मतलब एक कांग्रेसी के योगदान की मान्यता है। मैं इसे इस तरह से लेता हूं। 

50 साल तक राजनीति के प्रमुख खिलाड़ी रहे 

1969 में जब पहली बार एक अज्ञात सांसद ने इंदिरा गांधी की राजनीतिक बुरे समय को भुनाया तो वह अगले पांच दशकों तक भारत की राजनीतिक कथा में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गए। प्रणब मुखर्जी ने पहले इंदिरा गांधी के आपातकाल, उनकी नाटकीय चुनाव हार और फिर उनकी विजयी वापसी, ऑपरेशन ब्लू स्टार, उनकी हत्या और फिर राजीव गांधी की सत्ता में आना। उनकी विधवा को सबसे शक्तिशाली बनते देखा था। यूपीए सरकार में मंत्री और फिर दो अलग-अलग प्रधानमंत्रियों-मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भारत के राष्ट्रपति बने।

आपातकाल को टाला जाता तो बेहतर होता 

आपातकाल और उनकी भूमिका के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि संसद द्वारा आपातकाल की घोषणा ने लोगों के मौलिक अधिकारों पर कुछ हद तक अंकुश लगाया। यह प्रतिकूल प्रभाव था। स्वतंत्रता प्रभावित हुई थी। इसलिए जब हम आपातकाल की बात करते हैं, तो हम विशेष रूप से आपातकालीन शक्तियों के दुरुपयोग का उल्लेख करते हैं। यानी आजादी पर अंकुश।

जब भाजपा का कहना है कि इंदिरा गांधी ने जून 1975 में आपातकाल लागू किया था, तो उनका मतलब था कि आपातकाल के दौरान तेरह महीनों तक लोगों के अधिकारों की बहुत अधिक संख्या अंकुश था। लोगों को बिना परीक्षण के हिरासत में रखा गया था। जब कांग्रेस आपातकाल की बात करती है- आज की स्थिति की तरह उनका मतलब है कि आपातकाल की घोषणा किए बिना व्यक्तियों के अधिकारों पर अंकुश लगाया जा रहा है, लेकिन यह एक राजनीतिक लड़ाई है, जिसमें मैं एक हिस्सा नहीं चाहता। हसंते हुए उन्होंने कहा कि हां, आपातकाल से बचा जा सकता था। अगर इसे टाला जा सकता था तो बेहतर है। मैं भविष्य के इतिहासकारों और शोधकर्ताओं को भारतीयों को शिक्षित और प्रबुद्ध करने के लिए छोड़ देता हूं। जहां तक ​​40 से अधिक वर्षों बाद  यह स्पष्ट है कि यह उसके लिए एक अफसोस था।

इंदिरा गांधी की हत्‍या के समय क्‍या हुआ 

उन्होंने कहा कि हालांकि मैं उस दिन को सबसे बड़ी चुनौती मानता हूं, जिसके जरिए हमारे देश के लिए एक अभूतपूर्व संकट आया। जब प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई थी। भारत को पहले कभी इस तरह की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा था। उनकी हत्या के समय प्रणब मुखर्जी इंदिरा गांधी के सबसे करीबी राजनीतिक सलाहकार और सरकार में सर्वोच्च रैंकिंग मंत्री थे। उस बारे में उन्होंने बताया कि  31 अक्टूबर 1984 को राजीव गांधी और मैं पश्चिम बंगाल के कांथी में एक रैली में मंच पर थे। जब मुझे एक गुप्त संदेश मिला तो मैंने बोलना समाप्त कर दिया था।

गुप्त संदेश में लिखा था कि प्रधानमंत्री पर हमला किया गया है। तुरंत दिल्ली लौटो। राजीव अपना भाषण दे रहे थे, इसलिए मैंने उन्हें एक नोट दिया, जिसमें उनसे भाषण छोटा करने के लिए कहा। उन्होंने ऐसा किया और हमने तुरंत दिल्ली लौटने की योजना बनाना शुरू कर दिया। जब हम अंबेसडर से यात्रा कर रहे थे तब मेरे सहयोगी गनी खान चौधरी की  मर्सिडीज थी। उन्होंने सुझाव दिया कि हम उनकी कार ले लें क्योंकि यह तेज होगी।

राजीव के साथ विमान में क्‍या हुआ 

उन्होंने बताया कि राजीव गांधी ने बीबीसी का रेडियो ट्यून किया। फिर एक बिंदु पर वह मेरी ओर मुखातिब हुए और कहा कि प्रणब, बीबीसी कह रहा है कि उनके ऊपर सोलह गोलियां चलाई गई हैं। वह फिर मेरे बगल में बैठे निजी सुरक्षा अधिकारी की ओर मुड़े और पूछा, 'यह बंदूक तुम मेरी रक्षा के लिए ले जा रहे हो, इसकी गोलियां कितनी खतरनाक हैं?' वह झेंप गया और धीरे से कहा, 'गोलियां बहुत शक्तिशाली है साहब!'। मैंने यह कहकर उनकी आशा को बनाए रखने की कोशिश की कि बीबीसी ने यह भी रिपोर्ट की थी कि मैं, राजीव के साथ, दिल्ली पहुंच गए हैं, जबकि हम अभी भी राजमार्ग पर थे। मैंने उनसे कहा कि अगर वे हमारे बारे में गलत हैं, तो उनके बारे में भी गलत हो सकते हैं। हालांकि, हमें पूर्वाभास नहीं था। हम चुपचाप चल रहे थे। 

विमान में राजीव ने दी मौत की जानकारी 

कोलकाता हवाई अड्डे पर हम दिल्ली के लिए एक विशेष विमान में सवार हुए। राजीव कॉकपिट में चले गए। जब ​​वह वहां से निकले तो उन्होंने कहा कि उनकी मौत हो चुकी है। विमान कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से भरा हुआ था और राजीव गांधी के बयान को झटके से पूरा किया। जबकि इंदिरा गांधी के बेटे ने यह बात सावधानी से कही। प्रणब मुखर्जी को याद आया कि वे उस समय टूट गए थे। उन्होंने कहा कि मैं बिखर गया था। मैं बस रोता रहा और रोता रहा। शीला दीक्षित, जो उसी फ्लाइट में थीं, उनके आंसुओं से तीन-चार रूमाल भींग गए। 

अपने दुःख के बावजूद प्रणब का पहला प्रयास स्थिति को संभालने के लिए था। उनके राजनीतिक गुरु की मौत हो चुकी थी। ऐसी अफवाहें थीं कि प्रणब मुखर्जी को अपेक्षाकृत अनुभवहीन राजीव गांधी के बजाय अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने की उम्मीद थी, जो उस समय पहली बार सांसद थे।

प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर क्‍या कहा  

उन्होंने कहा, यह पूरी तरह से बेबुनियाद खबर थी। मैं तब सरकार में दूसरे नंबर पर था और मुझे तुरंत एहसास हुआ कि प्रधानमंत्री की मृत्यु और नए शपथ ग्रहण के बीच कोई शून्य नहीं होना चाहिए। ... मैंने राजीव को प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभालने के लिए कहा। जैसे ही हम पहुंचे उन्हें शपथ दिलाई गई। और फिर शायद सबसे अधिक कड़ा फैसला प्रणब का था कि राजीव गांधी के शपथ ग्रहण होने तक इंदिरा गांधी को आधिकारिक तौर पर जीवित रखना था। उनकी मृत्यु की घोषणा नहीं की गई। यह संदेश देर से प्रसारित किया गया।

जब वे दिल्ली में उतरे तो सेनाध्यक्ष, कैबिनेट सचिव और अन्य लोग राजीव गांधी की हवाई अड्डे पर मिलने की प्रतीक्षा कर रहे थे। प्रणब मुखर्जी ने बताया कि कैबिनेट सचिव ने प्रणब मुखर्जी से कहा कि उन्हें अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जानी चाहिए क्योंकि वह इंदिरा गांधी के बाद सबसे वरिष्ठ मंत्री थे, लेकिन मैंने मना कर दिया। मैंने कैबिनेट सचिव से कहा कि हमने विमान में राजीव, मैं और अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं जैसे बंगाल के राज्यपाल उमा शंकर दीक्षित से अनौपचारिक बातचीत की है। हमने तय किया है कि राजीव गांधी को अगले प्रधानमंत्री का पदभार संभालना चाहिए। कैबिनेट सचिव तुरंत राजीव गांधी की सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिया और तुरंत तैयारी शुरू हुई। 

इंदिरा गांधी की मौत की खबर को प्रसारित करने से रोका गया 

राजीव गांधी को उस रात राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने प्रणब मुखर्जी सहित चार मंत्रियों के एक छोटे समूह के साथ शपथ दिलाई थी। इंदिरा गांधी की मृत्यु के बारह घंटे बाद उपराष्ट्रपति ने दूरदर्शन पर आकर एक नई सरकार के शपथ ग्रहण और इंदिरा गांधी की मौत की खबर की घोषणा की। प्रणब मुखर्जी ने कहा कि जब तक नए प्रधानमंत्री का पदभार नहीं लिया, जाता तब तक श्रीमती गांधी को 'जिंदा' रखा जाना था। यह पद खाली नहीं रखा जा सकता था। ऑपरेशन ब्लू स्टार के जोखिम पर इंदिरा गांधी ने एक बार प्रणब से कहा था, ' मुझे पता है कि मैं इस देश के लिए मर जाऊंगी।'

1984 में दिल्‍ली में सेना को देर तैनात किया गया 

उन्‍होंने कहा कि यह एक पूर्व चेतावनी थी जो दुखद सच था। हालांकि, उस समय सुचारू रूप से राजनीतिक बदलाव की जगह वह समय बड़ी मानवीय लागत पर आया था। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद के दिनों में दिल्ली पूरी तरह जल उठी, उसके बाद 2,500 सिख मारे गए। प्रणब से पूछने पर कि आपकी सरकार की नजर में ऐसा क्यों हुआ? क्या यह विफलता थी? उन्होंने कहा कि सेना को बहुत देर से तैनात किया गया था। गृह मंत्री को स्थिति से अवगत करा दिया गया था। सभी जगह से रिपोर्टें आ रही थीं। हालाँकि, ये राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले हैं। 

दूसरी बार बेहतर प्रधानमंत्री होते राजीव गांधी 

विडंबना यह है कि जिस व्यक्ति ने राजीव गांधी के साथ मंत्री पद संभाला था, उसे दो महीने बाद ही मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था। मां की मृत्यु के बाद राजीव गांधी के करीबी लोगों ने प्रणब के खिलाफ बीज बोए थे, जिससे उन्‍हें अलग होना पड़ा। इतिहास खुद को दोहराने वाला था। 1991 में सात साल बाद, तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में चुनाव अभियान के दौरान राजीव गांधी की हत्या कर दी गई। प्रणब मुखर्जी ने कहा कि यह एक बड़ी त्रासदी थी। वास्तव में, मुझे लगता है कि राजीव गांधी दूसरी बार बेहतर प्रधानमंत्री होते।

2004 में सानिया गांधी के फैसले से सहमत नहीं था 

प्रणब दा के बारे में कहा जाता है कि वे भारत के श्रेष्ठ प्रधानमंत्री होते। 2004 में प्रधानमंत्री न बनाए जाने के बारे में पूछने पर प्रणब ने कहा कि मैं उस समय सोनिया की आलोचना करता था। मैं उनसे बहुत असहमत था। मैं सोनिया गांधी से सत्‍ता से अलग हटने के फैसले से सहमत नहीं था। मैंने उन्हें बताया कि जनादेश उनके लिए था, जनादेश उनके लिए किसी और को नियुक्त करने के लिए नहीं था। उन्हें ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं था। फिर भी उन्होंने फैसला कर लिया। हालांकि उस स्थिति में मनमोहन सिंह पीएम पद के लिए सबसे अच्छे आदमी थे।

इंदिरा गांधी और नरेंद्र मोदी में तुलना 

दो प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी और नरेंद्र मोदी की समानता के बारे में पूछे जाने पर प्रणब दा का कहना था कि वे समान से अधिक भिन्न हैं। इंदिरा गांधी अपने शरीर की आखिरी हड्डी में भी धर्मनिरपेक्ष थीं। हालांकि, एक चीज जो वे साझा करते हैं, वह राजनीतिक समझ है। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में दो बार प्रधान मंत्री के रूप में दौरा किया। भले ही राज्य में केवल दो सीटें हैं, उन्होंने ऐसा एक राष्ट्रीय दृष्टि के तहत ऐसा किया। वे चीन को एक मजबूत संदेश देना चाहते हैं। 

धर्मनिरपेक्षता से हिंदुत्‍व की राजनीति की ओर  

हालांकि, मैंने उन्हें बताया, हमारे समय का सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक परिवर्तन सरकार का परिवर्तन नहीं रहा, बल्कि भाजपा राष्ट्रीय राजनीति की केंद्रीय धुरी को बदल रही है। बड़े राजनीतिक परिदृश्य में अन्य बड़ा परिवर्तन धर्मनिरपेक्षता से हिंदू धर्म में बदलाव का था, यहां तक ​​कि कांग्रेस आज भी सम्मान की बैज के रूप में धार्मिक पहचान पहनने में भाजपा के पीछे है। धर्मनिरपेक्षता से हिंदू धर्म में राजनीतिक मूल्यों के रूप में बदलाव पर प्रणब मुखर्जी ने कहा कि यह सिर्फ अस्थायी बदलाव है। भारत को कांग्रेस की जरूरत है। कांग्रेस के बिना हम हाशिए पर हो जाएंगे। मुझे विश्वास है कि यह एक स्थिर स्थिति नहीं होगी।

भारतीय संविधान की खासियत 

उन्होंने कहा कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हिंदू धर्म में इस देश की महानता और विशालता समाहित है। यह जीवन का एक तरीका है, और यह समावेशी है। यह राजनीति की प्रतिस्पर्धात्मक प्रकृति में नहीं लाया जाना चाहिए और न ही ऐसा करना चाहिए। ऐसा करने से यह बेकार हो जाएगा। क्या हम पाकिस्तान बनना चाहते हैं? पश्चिम में अमेरिकी राष्ट्रपति को बाइबिल के साथ शपथ दिलाई जाती है और इंग्लैंड में प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के दौरान सम्राट ऐसा ही करते हैं, लेकिन भारत में, हम संविधान का उपयोग करते हैं। यह हमारी पवित्र पुस्तक है और धर्मनिरपेक्षता हमारे महान गणराज्य की आधारशिला है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.