नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। क्रेनबेरी (करौंदे की प्रजाति का फल) में पाए जाने वाले तत्व सुपरबग से लड़ने में भी सहायक हो सकते हैं। सुपरबग उन बैक्टीरिया को कहा जाता है, जिन पर एंटी बायोटिक दवाएं असर नहीं करती हैं। ऐसे दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया दुनियाभर में चुनौती के रूप में सामने आ रहे हैं। इनके कारण संक्रमण से लड़ने की दिशा में हुई दशकों की प्रगति खतरे में पड़ गई है।

कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी और आइएनआरएस के शोधकर्ताओं ने बताया कि क्रेनबेरी से मिले तत्वों के संपर्क में लाने पर कुछ घातक बैक्टीरिया की दवा प्रतिरोधी क्षमता खत्म हो गई। इन बैक्टीरिया पर एंटी बायोटिक दवा की छोटी खुराक से ही असर देखा गया।

क्रेनबेरी जूस के फायदे

क्रेनबेरी यानि करौंदे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होने के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है| जो अन्य फलों तथा सब्जियों की तुलना में कई अधिक है। करौंदा विटामिन ई और विटामिन के का अच्‍छा स्रोत है। इसके अलावा इसमें कई दूसरे मिनरल्‍स भी होते हैं यानी इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक आदि भी होता है। करौंदे के जूस का नियमित सेवन करने से कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य के लाभ हो सकते हैं, आइए हम आपको बता रहे हैं।

यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन

क्रेनबेरी रस पीने से पाचन समस्याओं के साथ मूत्र प्रणाली के रोगों में उपयोगी है। क्रेनबेरी जूस में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट और सेलीसायलिक एसिड होता है। क्रेनबेरी जूस में प्रोएंथोसायनेडिंस होते हैं, जो ब्लैडर की वॉल पर बैक्टीरिया और कोशिकाओं को मिलने से रोकते हैं। साथ ही यूरिन के रास्ते गंदे बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालते हैं।

मसूड़ों की समस्‍या

क्रेनबेरी जूस मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्रेनबेरी में पाये जाने वाले तत्‍व यूरिनेरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन से तो बचाता ही है साथ ही यही तत्‍व मसूड़ों की समस्‍या को भी दूर रखता है। यह दांतों को सड़न से बचाने के साथ सांस की दुर्गन्ध को रोकता है। हालांकि इस जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है, तो बेहतर रहेगा कि दिन में क्रेनबेरी का जूस केवल एक गिलास ही पियें।

दिल के रोगों और डायबिटीज

क्रेनबेरी जूस दिल के रोगों और डायबिटीज से बचाने में मददगार है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर ह्रदय संबंधी रोगों से बचाता है। क्रेनबेरी में मौजूद पॉलफिनॉल हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने वाले सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। रोज 2 गिलास लो-कैलरी क्रेनबेरी जूस पीने से दिल की बीमारियों का खतरा 10 फीसदी तक कम हो जाता है।

अन्य लाभ

करौंदे के रस का प्रतिदिन सेवन करके स्तन कैंसर से बचा जा सकता है। इसमें कम कैलोरी होने के कारण, यह वज़न घटाने में भी सहायक है।स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण कर हमें रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। करौंदे के रस का सेवन रक्तचाप को कम करता है। झुर्रियों के निर्माण की प्रक्रिया को रोक कर, झुर्रियों का आना कम करता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Pokhriyal