नई दिल्ली, प्रेट्र। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने शनिवार को भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के उपलक्ष्य में एक डाक टिकट जारी किया। सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2020 में एक ऐतिहासिक फैसले में, सेना में शार्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) अधिकारियों को कमांड पोस्टिंग सहित भारतीय सेना में स्थायी कमीशन देने का केंद्र सरकार को निर्देश दिया था।

सेना ने शनिवार को एक ट्वीट में बताया कि थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने सेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना में महिला अधिकारियों के लिए स्थायी कमीशन पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।

भारतीय सेना ने जंगी वर्दी का किया अनावरण

वहीं, दूसरी ओर भारतीय सेना ने शनिवार को एक जंगी वर्दी (कांबैट यूनीफार्म) का अनावरण किया जो आरामदायक, जलवायु के अनुकूल और डिजिटल पैटर्न की विशेषता वाली है। पैराशूट रेजिमेंट के कमांडो की एक टुकड़ी ने नई वर्दी पहनकर यहां करियप्पा मैदान में आयोजित सेना दिवस परेड में हिस्सा लिया। वर्दी, जिसमें जैतून और मिट्टी सहित रंगों का मिश्रण होता है को सैनिकों की तैनाती के क्षेत्रों और जलवायु परिस्थितियों जैसे कि वे काम करते हैं, को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

निफ्ट के सहयोग से तैयार की गई ये वर्दी

सूत्रों ने कहा कि नई वर्दी को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के सहयोग से अन्य देशों की विभिन्न सेनाओं की जंगी वर्दी का विश्लेषण करने के बाद डिजाइन किया गया है। सूत्रों ने बताया कि नई वर्दी में शर्ट को पैंट में इन करने की जरूरत नहीं है। पुरानी यूनिफॉर्म में शर्ट को इन करना पड़ता। सूत्रों ने कहा कि नई वर्दी खुले बाजार में उपलब्ध नहीं होगी

यह भी पढ़ें : राजनाथ सिंह बोले, राष्ट्रीय हितों की रक्षा में सेना की रहेगी केंद्रीय भूमिका, सैनिकों और उनके परिवारों के प्रति राष्ट्र है एकजुट