Move to Jagran APP

Positive News: 20 कैंसर पीड़ितों ने कोरोना वायरस को दी मात, सात का चल रहा इलाज

Positive News चेन्नई के राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में 20 कैंसर रोगियों ने कोरोना वायरस को मात दे दी है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 11:47 AM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 11:47 AM (IST)
Positive News: 20 कैंसर पीड़ितों ने कोरोना वायरस को दी मात, सात का चल रहा इलाज
Positive News: 20 कैंसर पीड़ितों ने कोरोना वायरस को दी मात, सात का चल रहा इलाज

चेन्नई, आईएएनएस। कैंसर (Cancer) को सबसे घातक बीमारियों में से एक माना जाता है और जब कोरोना वायरस (Coronavirus) एक कैंसर रोगी को संक्रमित करता है, तो निश्चित रूप से यह अधिक घातक बन जाता है। इस बीच चेन्नई के राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में 20 कैंसर रोगियों ने कोरोना वायरस को मात दे दी है।

loksabha election banner

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि 29 कैंसर रोगियों (कैंसर के विभिन्न प्रकार और चरणों) को कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था। इसमें से 20 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इसमें से सात मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि दो की मौत हो चुकी है।

राजीव गांधी सरकारी अस्पताल की डीन, जयंती रंगराजन ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक स्वस्थ व्यक्ति का इलाज करना बड़ी चुनौती नहीं है, लेकिन जब कोई व्यक्ति पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होता है और साथ में वह कोरोना पॉजिटिव भी होता है, तो उसका इलाज करना और चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के व्यक्ति पहले से ही मनोवैज्ञानिक चुनौती से गुजर रहे होते थे। इसलिए इनके उपचार में जटिलताएं अधिक होती हैं। इसके अलावा कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों का प्रतिरक्षा स्तर कम होता है और इसलिए इनमें कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। अस्पताल में कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टरों ने कैंसर रोगियों के सामने आने वाले मुद्दों पर कोविड-19 टीम को सलाह दी।

उन्होंने बताया कि कैंसर रोगियों के लिए विशेष आहार तैयार किया गया था, जो कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा थी। मुंह या गले के कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए भोजन इस तरह से बनाया गया था कि रोगियों के लिए उपभोग करना आसान हो। रंगराजन के अनुसार, सबसे कम उम्र का कैंसर रोगी एक 13 साल की लड़की थी और सबसे बुजुर्ग एक 73 वर्षीय पुरुष था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.