Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय साख के लिए सुधरेगी दिल्‍ली समेत इन शहरों की आबोहवा

अक्टूबर में होने वाले इस अन्तर्राष्ट्रीय आयोजन में दुनिया भर के लोगों का जमावड़ा होगा। सरकार वैश्विक स्तर पर अपनी छवि को सुधारने के लिए इस मुहिम में जुटी है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 10:41 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 10:41 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय साख के लिए सुधरेगी दिल्‍ली समेत इन शहरों की आबोहवा
अंतरराष्ट्रीय साख के लिए सुधरेगी दिल्‍ली समेत इन शहरों की आबोहवा

नई दिल्ली, अरविंद पांडेय। युवा फुटबाल व‌र्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा भारत राजधानी दिल्ली समेत देश के बड़े शहरों की सूरत संवारने में जुट गया है। अंतरराष्ट्रीय साख बनाने के लिए सरकार दिल्ली समेत अन्य सभी मैचों की मेजबानी करने वाले शहरों की आबोहवा को स्वच्छ बनाएगी। अक्टूबर में होने वाले इस अन्तर्राष्ट्रीय आयोजन से पहले पर्यावरण प्रदूषण की चुनौतियों से निपटने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

राजधानी दिल्ली को पड़ोसी राज्यों के धूल और धुएं से बचाने की तैयारियां जोरशोर से चल रही है। जिन शहरों में फुटबाल मैच होने है, खासकर उन शहरो को लक्षित कर तैयार योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने इस बावत सभी शहरों के स्थानीय प्रशासन को सतर्क कर दिया है। इन शहरों में वातावरण की निगरानी करने के लिए यंत्र स्थापित किए जा रहे है। अकेले राजधानी दिल्ली में एक दर्जन से अधिक स्थलों पर निगरानी यंत्र लगाए जा रहे है, ताकि हवा की गुणवत्ता पर नजर रखी जा सके।

अक्टूबर में होने वाले इस अन्तर्राष्ट्रीय आयोजन में दुनिया भर के लोगों का जमावड़ा होगा। सरकार वैश्विक स्तर पर अपनी छवि को सुधारने के लिए इस मुहिम में जुटी है। फीफा अंडर-17 व‌र्ल्ड कप को लेकर देश में वैसे तो यह तैयारी काफी समय से चल रही है। लेकिन हाल ही में इस पूरी तैयारी में जुटे प्रबंधकों का ध्यान अक्टूबर महीने में पड़ रही दीपावली के त्योहार पर गया, तो सभी के होश उड़ गए। इस दौरान दिल्ली सहित देश के लगभग सभी बड़े शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा रहता है। कई इलाकों में तो खतरनाक स्थिति तक भी पहुंच जाता है। ऐसे में आयोजन के दौरान दिल्ली सहित देश के दूसरे बड़े शहरों की ऐसी स्थिति न बने, इसके लिए केंद्र सरकार और पर्यावरण मंत्रालय ने मुहिम तेज की है।

यह भी उठाए जा रहे है कदम

दिल्ली सहित देश के तमाम बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक वाहन चलाने की तैयारी, ताकि प्रदूषण को काफी हद तक कम किया जा सकेगा। इसके अलावा खेतों में पराली को जलाने से रोकने के लिए एक मजबूत मॉनिटरिंग सिस्टम खड़ा किया जा रहा है, जिसके लिए सैटेलाइट की भी मदद लेनी की तैयारी है। यानि किसी भी क्षेत्र में यदि खेतों से धुंआ उठेगा, तो तुरंत इसकी जानकारी संबंधित जिला प्रशासन को मिल जाएगी।

 यह भी पढ़ें: प्रदूषणमुक्त दिवाली का अभियान शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.