Move to Jagran APP

मणिपुर चुनाव 2017 : अंतिम चरण की वोटिंग खत्म, 86 फीसद मतदान

मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए अंतिम चरण के तहत 22 सीटों पर वोट डाले गए। मतदान की शुरुआत में ही राज्‍य के सीएम इबोबी सिंह ने अपना वोट डाला।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 07:05 AM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 06:31 PM (IST)
मणिपुर चुनाव 2017 :  अंतिम चरण की वोटिंग खत्म, 86 फीसद मतदान
मणिपुर चुनाव 2017 : अंतिम चरण की वोटिंग खत्म, 86 फीसद मतदान

इंफाल (जेएनएन)।  मणिपुर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया। मणिपुर में 86 फीसद मतदान रिकार्ड किया गया। सभी जगह से शांतिपूर्ण मतदान की सूचना है। 

loksabha election banner

मणिपुर का वोटिंग प्रतिशत यहां के लोगों में मतदान के प्रति भारी उत्साह को दिखाता है। इसी का नतीजा रहा कि राज्य में 4 मार्च को पहले चरण की 38 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान में 85.6 फीसदी वोटिंग हुई। 

इस चरण में 22 सीटों के लिए बने कुल 1,151 मतदान केंद्रों पर वोटिंग शाम तीन बजे तक हुई। मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह ने थौबल के अथोकपम माखा लेकेई में पोलिंग बूथ 35/41 पर अपना वोट डाला। इसके अलावा उनके बेटे ओकराम सूरजकुमार सिंह ने भी अपना वोट डाला। वह ही खंगाबोक विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में है।

वोट डालकर बाहर आए इबोबी सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी को राज्‍य में पूर्ण बहुमत मिल रहा है। उन्‍होंने इस चुनाव को एक जनमत संग्रह बताया है। वहीं सूरजकुमार ने भी अपनी जीत का दावा किया है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय बलों की 280 कंपनी को सुचारू और पारदर्शी मतदान कराने के लिए तैनात किया है। आपको बता दें कि पहले चरण में 4 मार्च को हुई थी जिसमें 38 सीटों पर वोट डाले गए थे। इस दौरान 84 फीसदी मतदान हुआ था।

दूसरे चरण के चुनाव में राज्य के बड़े नामों का भविष्य तय होने वाला है। इसमें मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह, उपमुख्यमंत्री एम गईखंगम, मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम चानू शर्मिला सहित कई अन्य शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपना अभियान आर्थिक नाकेबंदी पर केंद्रित किया था। यह नाकेबंदी यूनाइटेड नगा काउंसिल द्वारा की गयी है। 

आखिरी चरण के चुनाव, एक नजर तथ्यों पर 

  • 60 सदस्यों वाली विधानसभा में आज अंतिम चरण के तहत 22 सीटों पर हो रहा है मतदान।
  • कुल 98 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 
  • कुल 1902562 मतदाता, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 9,28,573, तथा महिला मतदाताओं की संख्या 973989 है और नए वोटरों की संख्या  45,642 है। 
  • 1151 पोलिंग स्टेशनों पर वोटिंग।
  • केंद्रीय सुरक्षा बलों की 280 कंपनिया हैं तैनात।

यह भी पढ़ें: मणिपुर हाई कोर्ट ने आर्थिक नाकेबंदी को अवैध करार दिया

यह भी पढ़ें: यूपी में छठे चरण 57 फीसद अौर मणिपुर में पहले दौर में 84 फीसद से अधिक वोटिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.