Move to Jagran APP

स्वतंत्रता के 75वें साल के जश्न के लिए जारी पोस्टर में पूर्व PM नेहरू की तस्वीर को लेकर सियासत, ICHR ने विपक्षी आलोचना को किया खारिज

भारत की स्वतंत्रता के 75वें साल के जश्न के लिए जारी पोस्टर में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर को शामिल नहीं करने को लेकर विपक्षी पार्टियों की आलोचना का सामना कर रही भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद (आइसीएचआर) ने रविवार को कहा कि इस मुद्दे पर विवाद गैरजरूरी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 06:58 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 07:03 PM (IST)
स्वतंत्रता के 75वें साल के जश्न के लिए जारी पोस्टर में पूर्व PM नेहरू की तस्वीर को लेकर सियासत,  ICHR ने  विपक्षी आलोचना को किया खारिज
स्वतंत्रता के 75वें साल के जश्न के लिए जारी पोस्टर में पूर्व PM नेहरू की तस्वीर को लेकर सियासत।

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत की स्वतंत्रता के 75वें साल के जश्न के लिए जारी पोस्टर में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर को शामिल नहीं करने को लेकर विपक्षी पार्टियों की आलोचना का सामना कर रही भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद (आइसीएचआर) ने रविवार को कहा कि इस मुद्दे पर विवाद गैरजरूरी है। आने वाले दिनों में जारी होने वाले पोस्टरों में नेहरू की तस्वीर होगी।

prime article banner

आइसीएचआर शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्था

आइसीएचआर के एक शीर्ष अधिकारी ने इस मुद्दे पर आलोचना को खारिज करते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई में हम किसी की भूमिका को कमतर करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। जिस पोस्टर को लेकर विवाद हुआ है, वह आजादी का अमृत महोत्सव जश्न के तहत जारी होने वाले कई पोस्टरों में से एक है। आइसीएचआर शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्था है। आजादी का अमृत महोत्सव जश्न के तहत स्वतंत्रता संग्राम थीम पर व्याख्यानों और संगोष्ठियों की श्रृंखला चला रहा है।

आइसीएचआर ने कहा कि कई अन्य पोस्टरों में नेहरू भी होंगे

आइसीएचआर के अधिकारी ने कहा, आजादी का अमृत महोत्सव जश्न के तहत यह केवल एक पोस्टर है, जिसे जारी किया गया है। इस तरह के कई अन्य पोस्टर होंगे और उनमें नेहरू भी होंगे। इस मुद्दे पर विवाद गैरजरूरी है। विपक्षी पाíटयों ने देश के पहले प्रधानमंत्री की तस्वीर पोस्टर में नहीं होने पर सरकार की आलोचना की है और आरोप लगाया है कि ऐसा जान-बूझकर किया गया है। जयराम रामेश, शशि थरूर और पवन खेड़ा सहित तमाम कांग्रेस नेताओं ने इंटरनेट मीडिया पर आइसीएचआर की वेबसाइट का स्क्रीनशाट साझा किया। इसमें महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, भीमराव आंबेडकर, सरदार वल्लभ भाई पटेल, राजेंद्र प्रसाद, मदन मोहन मालवीय और वीर सावरकर की तस्वीर दिखाई दे रही है, लेकिन नेहरू की तस्वीर गायब है।

चिदंबरम ने लगाया पूर्वाग्रह का आरोप

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने रविवार को आइसीएचआर की निंदा करते हुए आरोप लगाया कि वह नफरत और पूर्वाग्रह के आगे झुक गई है। उन्होंने पूछा किया क्या मोटर कार के आविष्कार का जश्न मनाने के दौरान हेनरी फोर्ड को या हवाई जहाज के आविष्कार का जश्न मनाने के दौरान राइट बंधुओं को भूला जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.