Move to Jagran APP

हीलाहवाली: राज्यों में वैक्सीन पर हायतौबा, वैक्सीन की उपलब्धता के बावजूद टीकाकरण लक्ष्य से बहुत पीछे

स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों के साथ मिलकर टीकाकरण में तेजी लाने की कोशिश कर रहा है। युवाओं को हर दिन औसतन लगभग 14 लाख डोज लगनी चाहिए थी लेकिन हकीकत यह है कि पिछले 15 दिनों में महज 48 लाख युवाओं को ही पहली डोज दी गई।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 01:27 AM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 07:01 AM (IST)
हीलाहवाली: राज्यों में वैक्सीन पर हायतौबा, वैक्सीन की उपलब्धता के बावजूद टीकाकरण लक्ष्य से बहुत पीछे
चिंताजनक: समझ से परे है कई राज्यों का वैक्सीन प्रबंधन।

नीलू रंजन, नई दिल्ली। कई राज्यों में वैक्सीन की कमी का रोना जारी है। वैक्सीनेशन सेंटर भी बंद किए जा रहे हैं। पर सच्चाई यह है कि कुछ राज्य सरकारें उपलब्ध वैक्सीन लगाने में भी तत्परता नहीं दिखा रही हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार रविवार की सुबह तक राज्यों को मुफ्त भेजी गई वैक्सीन में 1.84 करोड़ डोज बची हुई थीं। इसके अलावा अगले तीन दिन में 51 लाख डोज पहुंचने वाली हैं। वैक्सीन की इतनी उपलब्धता के बावजूद शनिवार को केवल 17 लाख 22 हजार डोज दी गई।

loksabha election banner

सबसे अधिक वैक्सीन यूपी के पास 18 लाख 60 हजार डोज, दिल्ली में पांच लाख 33 हजार डोज उपलब्ध

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों की पूरी सूची जारी कर बताया है कि किन-किन के पास कितनी वैक्सीन बची हुई हैं और अगले तीन दिन में कितनी वैक्सीन पहुंचने वाली हैं। देश में सबसे अधिक वैक्सीन उत्तर प्रदेश के पास 18 लाख 60 हजार, मध्य प्रदेश के पास नौ लाख 86 हजार, झारखंड के पास सात लाख 85 हजार, छत्तीसगढ़ में सात लाख 62 हजार, बिहार में सात लाख 48 हजार और दिल्ली में पांच लाख 33 हजार डोज उपलब्ध हैं।

टीकाकरण अभियान गति नहीं पकड़ रहा

अगले तीन दिन में उत्तर प्रदेश को छह लाख, मध्य प्रदेश को पांच लाख 26 हजार, झारखंड को दो लाख 21 हजार, छत्तीसगढ़ को चार लाख 22 हजार और दिल्ली को एक लाख 74 हजार डोज मिलने वाली हैं, लेकिन इन राज्यों में उपलब्ध वैक्सीन के अनुसार टीकाकरण अभियान गति नहीं पकड़ पा रहा है।

राज्यों को वैक्सीन की सप्लाई लगातार जारी, लेकिन टीकाकरण लक्ष्य से बहुत पीछे

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मई महीने में कुल आठ करोड़ डोज वैक्सीन का उत्पादन होना है। एक मई से इसकी सप्लाई भी लगातार जारी है। वैक्सीन के उत्पादन के हिसाब से पूरे देश में हर दिन औसतन 25 से 26 लाख डोज लगने चाहिए, लेकिन हालत यह है कि पिछले 15 दिन से औसतन 20 लाख डोज प्रतिदिन भी नहीं लग पा रही हैं। शनिवार को 17 लाख से कुछ अधिक डोज ही दी जा सकीं।

15 दिनों में महज 48 लाख युवाओं को पहली डोज दी गई

सबसे ज्यादा रहस्य राज्यों और निजी क्षेत्र को मिलने वाली वैक्सीन को लेकर है। दो दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मई महीने में राज्यों और निजी क्षेत्र को कुल 4.39 करोड़ डोज मिलेंगी। इस वैक्सीन का इस्तेमाल 18 से 44 साल के युवाओं के लिए किया जा रहा है। इतनी वैक्सीन में युवाओं को हर दिन औसतन लगभग 14 लाख डोज लगनी चाहिए थी, यानी 15 दिन में डेढ़ करोड़ से कुछ ज्यादा, लेकिन हकीकत यह है कि पिछले 15 दिनों में महज 48 लाख युवाओं को ही पहली डोज दी गई।

वैक्सीन एक राजनीतिक मुद्दा बन गया

वैक्सीन की उपलब्धता के दावे और असल में वैक्सीन लगाए जाने में भारी अंतर के बारे में पूछे जाने पर स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह कहते हुए कुछ भी बोलने से इन्कार कर दिया कि यह एक राजनीतिक मुद्दा बन गया है। वे राज्यों के साथ मिलकर टीकाकरण में तेजी लाने की कोशिश कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.