कोच्चि (एएनआई)। केरल में 21 वर्षीय एक कॉलेज छात्रा के यूनिफॉर्म में मछली बेचने की वीडियो पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले शख्स को पुलिस ने पकड़ लिया है। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने वायनाड से एक शख्स को गिरफ्तार कर हिरासत में लिया है, जिसने सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई कॉलेज छात्रा की मछली बेचते हुए वीडियो पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। बता दें कि इस वीडियो के पोस्ट होते ही छात्रा सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल की गई थी।

बता दें कि सोशल मीडिया पर छाई मछली बेचने वाली एक लड़की ट्रोलर्स का शिकार हो गई थी। यह लड़की अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए कॉलेज खत्म करने के बाद मछलियां बेचने का काम करती है। हाल ही में उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। कुछ लोग लड़की के इस जज्बे को सलाम कर रहे हैं, तो कुछ इस लड़की की कहानी को झूठा बताने में लगे हैं।

स्थानीय अखबार में प्रकाशित हुई खबर
दो दिन पहले स्थानीय मलयालम अखबार ने इस लड़की के बारे में रिपोर्ट प्रकाशित की थी। राज्य में सबसे ज्यादा बिकने वाले अखबारों में शामिल 'मथ्रुभूमि' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, लड़की इन दिनों कठिन परिस्थितियों से गुजर रही है। वह रसायन शास्त्र की तीसरे साल की छात्रा है और इडुक्की के एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ती है। वो कॉलेज खत्म करने के बाद मछलियां बेचती है, ताकि अपना और अपने परिवार का पालन-पोषण कर सके।

लड़की की अपील, मुझे अकेला छोड़ दो
इस बीच लड़की ने ट्रोलर्स से आग्रह किया है कि वे उसे अकेले छोड़ दें। उसने कहा कि मुझे कोई मदद नहीं चाहिए। कृपया मुझे अकेला छोड़ दो और मुझे अपने निर्वाह के लिए मेरी जॉब करने दें। इस बीच केरल महिला आयोग की अध्यक्ष एम सी जोसेफिन ने कहा कि वह कोच्चि में जाकर हनान से मिलेंगी। उन्होंने कहा कि ऐसी मेहनती लड़की पर किसी तरह का हमला निंदनीय है।

इस बीच केरल के सीएमओ ने पुलिस को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है, जिन्होंने कथित रूप से लड़की के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणियां की हैं। साथ ही, सीएमओ ने हनान को सुरक्षा देने के लिए जिला कलेक्टर को भी निर्देशित किया है।

लड़की की संघर्ष भरी दिनचर्या
पीडि़त लड़की माडवाना में किराए के घर में रहती है। उसकी दिन की शुरुआत सुबह 3 बजे ही हो जाती है। एक घंटे तक पढ़ाई करने के बाद वह साइकिल से चंबकारा थोक मछली बाजार मछली खरीदने के लिए जाती है। इसके बाद वो कोच्चि के थम्बानाम में स्टॉक हाउस में मछली रखने के लिए चली जाती है। इसके बाद हनान वापस लौटती है और कॉलेज जाने के लिए तैयार होती है। राज्य ट्रांसपोर्ट की बस से 60 किलोमीटर की दूरी तय करके वो कॉलेज जाती है। कॉलेज में दिनभर क्लास लेने के बाद वो वापस लौटकर थम्बानाम में मछलियां बेचना शुरू करती है। क्षेत्रीय अखबार में छपी खबर के अनुसार लड़की अपने पिता के चलते इतनी परेशानियों का बोझ अपने सिर पर लेकर चल रही है। उसके माता-पिता का तलाक हो चुका है। पिता को नशे की लत है और मां मानसिक तौर पर परेशान रहती है। घर का पालन-पोषण करने के लिए और स्कूल की फीस चुकाने के लिए मछली बेचने के अलावा वे बच्चों को ट्यूशन भी दिया करती है।

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस