जागरण ब्यूरो, जम्मू। ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी को लेकर लगाया गया भिंडरावाले का पोस्टर पुलिस द्वारा हटाने पर सतवारी हवाई अड्डे के नजदीक गाडीगढ़ में बुधवार को जमकर बवाल हुआ। भड़के सिख समुदाय व पुलिस के बीच तनातनी इस कदर बढ़ गई कि भीड़ में से कुछ तत्वों ने पथराव के साथ तेजधार हथियार से पुलिस पर हमला कर दिया जिससे एक की मौत हो गई। व्यक्ित की मौत पर संवेदना प्रकट करते हुए पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने घाटी में शांति और सांप्रदायिक सौहाद्र बनाये रखने की अपील की है।

स्थिति पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसूगैस के गोले छोड़े। इस हमले में सब इंस्पेक्टर अरुण कुमार व हेड कांस्टेबल भरत सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि पथराव में थाना प्रभारी सतवारी कुलबीर चौधरी और कांस्टेबल परवेज को भी चोटें आई। प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी करते हुए जम्मू-आरएसपुरा मार्ग पर करीब पांच घंटे तक यातायात अवरुद्ध रखा।

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर छह जून को सिंबल कैंप में शहीदी समागम रखा गया है और इस सिलसिले में जम्मू-आरएसपुरा मार्ग पर हवाई अड्डे के नजदीक गाडीगढ़ क्षेत्र में सड़क किनारे भिंडरावाले का पोस्टर लगाया गया था।

कार्यक्रम के आयोजकों को खबर मिली कि पोस्टर को एसएचओ सतवारी ने हटा दिया है। इस पर सिख समुदाय के लोग भड़क गए और नारेबाजी करते हुए हवाई अड्डे के नजदीक मुख्य मार्ग पर पहुंच गए। प्रदर्शन को देखते हुए सतवारी के थाना व गाडीगढ़ चौकी प्रभारी पुलिस कर्मियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे।

पुलिस को देख भड़के लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। इस दौरान भीड़ में कुछ ने तेजधार हथियार से हमला कर दिया। अफरा-तफरी के माहौल में पुलिस ने बेकाबू होती स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए आंसूगैस के गोले छोड़े। इस दौरान सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल गंभीर रूप से घायल हो गए। एसएचओ को हाथ पर पत्थर लगा।

स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया गया। भिडंरावाले के पोस्टर लहराते हुए एसएचओ को निलंबित करने व पोस्टर फिर से लगाने को लेकर नारेबाजी चलती रही। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व करने वाले कुलदीप सिंह ने कहा कि अगर पोस्टर फिर से लगाने की अनुमति नहीं मिली और एसएचओ को निलंबित नहीं किया गया तो वीरवार दोपहर को धरना दिया जाएगा।

जम्मू के डीसी सिमरनदीप सिंह ने बताया कि 'जिला प्रशासन व पुलिस ने समय पर कार्रवाई कर स्थिति पर नियंत्रण पा लिया। पोस्टर लगाने के लिए अनुमति नहीं ली गई थी। इसकी अनुमति ली जानी चाहिए थी।'

सिख यूनाइटेड काउंसिल जम्मू-कश्मीर के प्रधान कुलदीप सिंह ने कहा कि 'शहीदी समागम पिछले तीस वर्षों से मनाया जा रहा है। एसएचओ ने पोस्टर को हटाकर अच्छा काम नहीं किया, जिस कारण लोगों का आक्रोश भड़क गया।'

ब्लूस्टार की बरसी पर अमृतसर बंद का आह्वान, रेड अलर्ट
अलगाववादी संगठनों द्वारा ऑपरेशन ब्लूस्टार की 31वीं बरसी (6 जून) पर अमृतसर बंद का आह्वान किया गया है। इसके मद्देनजर डीजीपी सुमेध सिंह सैनी ने वरिष्ठ अधिकारियों को राज्यभर में चौकसी बरतने के निर्देश देते हुए अमृतसर में विशेष सुरक्षा प्रबंध करने को कहा है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अमृतसर में एक हजार पुलिस कर्मियों की टीम दूसरे जिलों से बुलाई गई है और रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें - ब्लूस्टार आपरेशन की बरसी पर अमृतसर बंद का एलान, रेड अलर्ट

यह भी पढ़ें - ब्रिटेन में सिखों ने गांधी की प्रतिमा तोड़ी

Posted By: Sumit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस