Move to Jagran APP

Republic Day 2023: 901 पुलिस कर्मियों को दिया जाएगा पुलिस पदक, CRPF और जम्मू कश्मीर के जवान भी हैं शामिल

गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से नवाजा गया है। वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) से 140 विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) से 93 और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) से 668 जवानों को सम्मानित किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 25 Jan 2023 10:56 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 12:21 PM (IST)
Republic Day 2023: 901 पुलिस कर्मियों को दिया जाएगा पुलिस पदक, CRPF और जम्मू कश्मीर के जवान भी हैं शामिल
गणतंत्र दिवस पर 901 पुलिस कर्मियों को दिया जाएगा पुलिस पदक

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से नवाजा गया है। वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) से 140, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) से 93 और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) से 668 जवानों को सम्मानित किया गया है।

loksabha election banner

140 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में, 48 सीआरपीएफ के जवान, 31 महाराष्ट्र के जवान, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान, 9 झारखंड के हैं, 7-7 दिल्ली, छत्तीसगढ़ और बीएसएफ के हैं और बाकी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सीएपीएफ जवान शामिल हैं।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 47 कर्मियों को अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। इनमें से वीरता के लिए अग्निशमन सेवा पदक 2 कर्मियों को उनकी वीरता और वीरता के लिए प्रदान किया गया है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का अग्निशमन सेवा पदक 7 कर्मियों को प्रदान किया जाता है और 38 कर्मियों को उनकी सेवाओं के विशिष्ट और मेधावी रिकॉर्ड के लिए सराहनीय सेवा के लिए अग्निशमन सेवा पदक प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा, गणतंत्र दिवस के अवसर पर 55 कर्मियों को होम गार्ड और नागरिक रक्षा पदक भी प्रदान किए जाते हैं। इनमें से, वीरता के लिए होम गार्ड और नागरिक रक्षा पदक को एक कर्मियों को वेलोर और वीरता के कार्य के लिए सम्मानित किया जाता है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक और मेधावी सेवा के लिए होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक क्रमश: 9 कर्मियों और 45 कर्मियों को प्रदान किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2023: व्यावसायिक वाहन स्‍वामियों को राहत, ग्रीन कार्ड व ट्रिप कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर

यह भी पढ़ें- Snowfall: उत्‍तराखंड में 3 दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, बर्फबारी की प्रबल संभावना, इन जगहों पर लें बर्फ का मजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.