नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से नवाजा गया है। वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) से 140, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) से 93 और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) से 668 जवानों को सम्मानित किया गया है।

140 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में, 48 सीआरपीएफ के जवान, 31 महाराष्ट्र के जवान, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान, 9 झारखंड के हैं, 7-7 दिल्ली, छत्तीसगढ़ और बीएसएफ के हैं और बाकी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सीएपीएफ जवान शामिल हैं।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 47 कर्मियों को अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। इनमें से वीरता के लिए अग्निशमन सेवा पदक 2 कर्मियों को उनकी वीरता और वीरता के लिए प्रदान किया गया है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का अग्निशमन सेवा पदक 7 कर्मियों को प्रदान किया जाता है और 38 कर्मियों को उनकी सेवाओं के विशिष्ट और मेधावी रिकॉर्ड के लिए सराहनीय सेवा के लिए अग्निशमन सेवा पदक प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा, गणतंत्र दिवस के अवसर पर 55 कर्मियों को होम गार्ड और नागरिक रक्षा पदक भी प्रदान किए जाते हैं। इनमें से, वीरता के लिए होम गार्ड और नागरिक रक्षा पदक को एक कर्मियों को वेलोर और वीरता के कार्य के लिए सम्मानित किया जाता है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक और मेधावी सेवा के लिए होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक क्रमश: 9 कर्मियों और 45 कर्मियों को प्रदान किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2023: व्यावसायिक वाहन स्‍वामियों को राहत, ग्रीन कार्ड व ट्रिप कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर

यह भी पढ़ें- Snowfall: उत्‍तराखंड में 3 दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, बर्फबारी की प्रबल संभावना, इन जगहों पर लें बर्फ का मजा

Edited By: Versha Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट